• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पूरी सजा भुगतने से पहले अमेरिकी जेल से रिहा किया गया ओसामा बिन लादेन का पूर्व सहयोगी, जानिए वजह?

|

नई दिल्ली। अमेरिका में 9/11 टेरर अटैक हमलावर आतंकी संगठन अलकायदा के पूर्व सरगना ओसामा बिन लादेन के लंदन सहयोगी व प्रवक्ता को एडेल अब्देल बैरी को दया आधार पर अमेरिकी जेल से पूरी सजा भुगतने से पहले रिहा कर दिया गया है। बैरी को केन्या और तंजानिया में अमेरिकी दूतावासों पर हमलों के बाद कैद किया गया था और वह अमेरिका में सजा काट रहा था। कोर्ट ने उसे मोटापे के कारण कोरोनोवायरस से बढ़े खतरे के चलते समय से पहले रिहा किया है।

laden

आपके स्मार्टफोन और नोटों पर 28 दिनों तक जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस, नई रिसर्च ने बढ़ाई चिंता

एडेल अब्देल बैरी को अमेरिकी दूतावासों पर हमलों में कैद किया गया था

एडेल अब्देल बैरी को अमेरिकी दूतावासों पर हमलों में कैद किया गया था

ओसामा बिन लादेन का पूर्व सहयोगी डॉक्टर एडेल अब्देल बैरी को केन्या और तंजानिया में अमेरिकी दूतावासों पर 1998 के विनाशकारी हमलों में कैद किया गया था, जिसमें 224 लोग मारे गए थे। आंतकी बैरी को हमले के अगले साल गिरफ्तार किया गया था और उसे अमेरिका में प्रत्यर्पित किया गया था, जहां 2015 में उसके एक अनुरोध ने उसे सलाखों के पीछे पहुंचा दिया और उसे 25 साल की सजा सुनाई गई थी।

लादेन सहयोगी बैरी पर 285 अपराधों का आरोप लगाया गया था

लादेन सहयोगी बैरी पर 285 अपराधों का आरोप लगाया गया था

बैरी पर 285 अपराधों का आरोप लगाया गया था, लेकिन अंततः केवल मुट्ठी भर अपराधों में उसे दोषी ठहराया गया, जिसमें विस्फोटक साधनों से जान से मारने की धमकी और अमेरिकी नागरिकों की हत्या की साजिश शामिल थी, लेकिन आतंकवादी लादेन की प्रचार गतिविधियों के लिए किलबर्न लेन में लंदन के कार्यालयों को किराए पर लेने के कारण उसने 16 साल रिमांड पर बिता दिए। बैरी का जन्म मिस्र में हुआ था, लेकिन 1990 के दशक की शुरुआत में उसे ब्रिटेन में शरण दी गई थी।

बैरी आईएसआईएस जिहादी अब्देल-माजिद अब्देल का पिता हैं

बैरी आईएसआईएस जिहादी अब्देल-माजिद अब्देल का पिता हैं

गौरतलब है बैरी आईएसआईएस जिहादी अब्देल-माजिद अब्देल का पिता हैं, जिसे सीरिया की यात्रा के बाद स्पेन में गिरफ्तार किया गया था, जहां उसे असद शासन के प्रमुख सिपाही के तौर पर तैनात किया गया था। गत 28 अक्टूबर को बेरी को जेल से रिहा करने के लिए योग्य माना गया था, लेकिन बुधवार को एक न्यायाधीश ने दया आधार पर फैसला सुनाया कि वह जल्दी जा सकता है, क्योंकि मोटापा और दमा की स्थिति कोरोनावायरस के चलते उसे जोखिम में डालती हैं।

ब्रिटेन के अधिकारियों ने बैरी के ब्रिटेन भेजने पर चिंता व्यक्त की है

ब्रिटेन के अधिकारियों ने बैरी के ब्रिटेन भेजने पर चिंता व्यक्त की है

माना जा रहा है कि जब तक कि उसे यूके वापस नहीं भेजा जाता है वह अभी अमेरिकी आव्रजन और सीमा शुल्क प्रवर्तन में रहेगा। हालांकि ब्रिटेन के अधिकारियों ने इस पर चिंता व्यक्त की है और इस पर अड़े हैं कि क्या वह अमेरिका में रह सकता है। यहां तक कि बैरी को अभी आतंकवाद निरोधक और जांच उपायों के तहत भी नहीं रखा जा सकता, क्योंकि वह पहले ही अपनी सजा काट चुका है। वैसे, अमेरिका और ब्रिटेन ने इस बात पर सहमति जताई है कि जब तक कोई व्यवस्था नहीं हो जाती है तब तक उसे ब्रिटेन स्थानांतरित नहीं जाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Adele Abdel Barry, a London aide and spokesperson for former 9/11 terrorist attack terrorist group Al Qaeda leader Osama bin Laden in the US, has been released on mercy grounds before serving a full sentence from US prison. Barry was imprisoned after attacks on US embassies in Kenya and Tanzania and was serving a sentence in the US. The court has released him prematurely due to an increased risk of coronovirus due to obesity.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X