• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

यूरोप में तूफान Eunice बना महाविनाशक, हवा की प्रचंड रफ्तार में डगमगाया प्लेन, घरों की छतें उड़ीं

शुक्रवार को अटलांटिक तूफान ने उत्तर-पश्चिमी यूरोप में 122 मील प्रतिघंटे की रफ्तार से दस्तक दी है, जिसमें कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई है
Google Oneindia News

लंदन, फरवरी 19: ब्रिटेन समेत यूरोप के कई हिस्सों में तूफान यूनिस काफी खतरनाक हो गया है और तूफान का जबरदस्त असर देखने को मिल रहा है। हवा की रफ्तार लगातार बढ़ती ही जा रही है और तूफान की रफ्तार करीब 120 मील प्रतिघंटे की रफ्तार को पार कर चुकी है। तूफान की तेज रफ्तार की वजह से लंदन के हैथवे एयरपोर्ट के ऊपर एक विमान बुरी तरह से हिचकोले खाने लगा। हालांकि, विमान किसी तरह सुरक्षित लैंडिंग करने में कामयाब रहा, लेकिन तूफान की वजह से अभी तक करीब 8 लोगों की मौत हो चुकी है।

Recommended Video

    Storm Eunice: UK पर तूफान यूनिस का खतरा, 167 उड़ानें रद्द, Red Alert जारी | वनइंडिया हिंदी
    अटलांटिक तूफान बना विनाशक

    अटलांटिक तूफान बना विनाशक

    शुक्रवार को अटलांटिक तूफान ने उत्तर-पश्चिमी यूरोप में 122 मील प्रतिघंटे की रफ्तार से दस्तक दी है, जिसमें कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई है और हजारों घरों में बिजली गुल हो गई है। लंदन के दर्जनों घरों में छतों के तूफान की वजह से टूटने की खबर है। वहीं, ब्रिटेन के मौसम विज्ञान कार्यालय ने कहा कि तूफान यूनिस, जो मध्य अटलांटिक में पैदा हुआ था और जेट स्ट्रीम द्वारा अजोरेस से यूरोप की तरफ बढ़ रहा है, उसने बहुत बड़ा खतरा पैदा कर दिया है। तूफान की वजह से पश्चिमी इंग्लैंड में काफी नुकसान पहुंचा है, वहीं कॉर्नवाल में तूफान की वजह से लैंडफॉल बन गया है, वहीं, समुद्री इलाकों में काफी तेज लहरें उठ रही हैं।

    तूफान से तबाही

    तूफान से तबाही

    लंदन में तूफान की वजह से एक महिला की मौत उस वक्त हो गई, जब वो अपने कार में जा रही थी और तूफान की वजह से एक बड़ा पेर उसकी कार पर गिर गया। वहीं, लिवरपूल में मलबों के उड़ने की वजह से एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं, दक्षिणी इंग्लिश काउंटी हैम्पशायर में एक वाहन के गिरे हुए पेड़ से टकरा जाने से एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई। जबकि, नीदरलैंड में पेड़ गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई। बेल्जियम में तेज हवाओं ने एक क्रेन को एक अस्पताल की छत पर गिरा दिया और एक ब्रिटिश व्यक्ति की नाव से पानी में गिरने से मौत हो गई। आरटीई की रिपोर्ट के मुताबिक, आयरलैंड में तूफान का मलबा साफ करते समय गिरते पेड़ की चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत हो गई।

    कई इलाकों में भारी नुकसान

    तूफान की वजह से यूरोप के कई इलाकों में भारी नुकसान पहुंचा है। वेल्स में, एबरिस्टविथ सैरगाह तूफान की वजह से पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है। वहीं, बिजली लाइनों के टूट जाने और पुराने पेड़ों के उखड़ने से एक लाख से ज्यादा लोग बिजली कटौती की चपेट में आ गए हैं। मौसम विभाग के मुख्य मौसम विज्ञानी फ्रैंक सॉन्डर्स ने कहा कि, "स्टॉर्म यूनिस वास्तव में एक पंच पैक कर रहा है।" उन्होंने कहा कि, "हम केवल मौसम को लेकर रेड अलर्ट की चेतावनी जारी करते हैं, जब हमें लगता है कि मौसम से जीवन को खतरा है।"

    200 किमी तूफान की रफ्तार

    मौसम कार्यालय ने कहा कि आइल ऑफ वाइट पर द नीडल्स में तूफान की रफ्तार 122 मील प्रति घंटे (196 किलोमीटर प्रति घंटे) की रफ्तार दर्ज की गई, जो कि इंग्लैंड में अब तक के सबसे शक्तिशाली तूफान का रिकॉर्ड है। बाद में शुक्रवार को मौसम कार्यालय ने कहा कि तूफान से भीषण हवाएं स्कैंडिनेविया और उत्तरी मुख्य भूमि यूरोप की ओर बढ़ रही थीं, जहां चेतावनी जारी की गई थी। वहीं, कुछ ब्रिटिश हवाईअड्डों पर हवा के झोंकों से विमानों में इतनी तेजी से धमाका हुआ कि पायलटों को लैंडिंग रोकने के लिए मजबूर होना पड़ा। हीथ्रो हवाई अड्डे के रनवे पर एक फ्लाइट तूफान की हवाओं में हिचकोले खाता नजर आ रहा है, जिसका वीडियो काफी वायरल हो रहा है। सिरियम के आंकड़ों के अनुसार, तूफान यूनिस से रिकॉर्ड हवाओं के बीच यूनाइटेड किंगडम में कुल 436 उड़ानें रद्द कर दी गईं हैं।

    अलर्ट पर सेना

    तूफान की भयानक रफ्तार को देखते हुए ब्रिटेन के रक्षा मंत्री, डेमियन हिंड्स ने कहा कि मौसम के परिणामों से निपटने के लिए सैनिकों को स्टैंडबाय पर रखा गया है। उन्होने कहा कि, "हम सभी को सलाह का पालन करना चाहिए और सुरक्षित रहने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए।" वहीं, प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने इस आपातकालीन प्राकृतिक आपदा के समय लोगों की मदद करने वालों को धन्यवाद दिया है। वहीं, डेनमार्क नौका संचालक DFDS ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा कि तेज हवाओं के कारण डोवर और कैलिस के बीच उसके यात्रा को निलंबित कर दिया गया है। वहीं, नीदरलैंड में शिफोल हवाईअड्डे ने करीब 390 उड़ानें रद्द कर दीं गईं हैं।

    UAE में पुरातत्वविदों को ऐतिहासिक कामयाबी, खुदाई के दौरान खोजी 8500 साल पुरानी बिल्डिंग, सब हैरानUAE में पुरातत्वविदों को ऐतिहासिक कामयाबी, खुदाई के दौरान खोजी 8500 साल पुरानी बिल्डिंग, सब हैरान

    Comments
    English summary
    In Britain as well as Europe, Hurricane Eunice is wreaking havoc on humans and has caused heavy damage due to 200 km speed wind.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X