• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

गजब: कद्दू में बैठकर शख्‍स ने नदी में पूरा किया 61 किमी का सफर , बना दिया विश्‍व रिकॉर्ड

गजब: कद्दू में बैठकर शख्‍स ने नदी में पूरा किया 61 किमी का सफर , बना दिया विश्‍व रिकॉर्ड
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 01 अगस्‍त: गहरी नदी के तेज बहाव पानी में जहां नाव में कई लोगों के साथ बैठे होते हुए भी डर लगता है वहीं एक शख्‍स ने नदी में कद्दू में बैठकर 61 किलोमीटर तक सफर तय किया। जी हां आपने सही सुना कद्दू वहीं जिसकी सब्जी हम कुक करके खाते हैं। इतना ही नहीं इस शख्‍स ने 60 साल की उम्र में ये कारनामा कर लिम्‍बा बुक वर्ड रिकार्ड का पुराना रिकार्ड तोड़ते हुए नया विश्‍व रिकार्ड बना दिया।

कद्दू नाव से की सबसे लंबी यात्रा

कद्दू नाव से की सबसे लंबी यात्रा

कद्दू को अपनी नाव बनाकर नदी में सफर करने वाला ये शख्‍स अमेरिका के नेब्रास्का का रहने वाला डुआने हेन्सन है। जिसने "कद्दू नाव से सबसे लंबी यात्रा" के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ते हुए एक नया रिकार्ड बना दिया।

जानें कितने किलो का था ये कद्दू

जानें कितने किलो का था ये कद्दू

इस शख्‍स ने अपने 60 वें जन्मदिन पर 383 किलो कद्दू में मिसौरी नदी से 61 किमी तक का सफर करने में कामयाब रहा। उन्होंने 11 घंटे तक चप्‍पू चलाया और इतनी लंबी दूरी तय करके पुराना रिकार्ड तोड़ दिया। विश्व रिकॉर्ड तोड़ने के लिए डुआने हैनसेन ने 846 पाउंड के कद्दू में 38 मील यानी 61 किलोमीटर की मिसौरी नदी में दूरी तय की। ।

10 साल में

10 साल में "एसएस बर्टा" नाम के विशाल कद्दू को उगाया

गौरतलब है कि अमेरिकी राज्य के सिरैक्यूज़ शहर के हैनसेन ने लगभग एक दशक तक "एसएस बर्टा" नाम के विशाल कद्दू को उगाया, इससे पहले कि उन्होंने "कद्दू नाव से सबसे लंबी यात्रा" के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए इसे खोखला कर दिया और इसको बैठने लायक बनाकर इसे चप्‍पू चलाकर 11 घंटे में इस लंबे सफर को तय किया।

Video: दुनिया की ऐसी जगह, जहां लगातार 4 महीने तक नहीं ढलता सूरज, आंधी रात में नजर आता है सूर्यVideo: दुनिया की ऐसी जगह, जहां लगातार 4 महीने तक नहीं ढलता सूरज, आंधी रात में नजर आता है सूर्य

जानें पहले का क्‍या था रिकॉर्ड

जानें पहले का क्‍या था रिकॉर्ड

सेक्सजेनेरियन जिसे "सिंडरफेला" कहा जाता है, उसने 2016 में रिक स्वेन्सन द्वारा पहले सेट किए गए रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इससे पहले नॉर्थ डकोटा में ग्रैंड फोर्क्स से मिनेसोटा के ओस्लो तक 25-मील (40-किमी-लंबा) पैडल कर ये रिकॉर्ड बनाया था । रिकॉर्ड-स्क्वैशिंग ने उन्हें अजीबोगरीब टाइटलदिया क्योंकि इसमें सदियों पुरानी परियों की कहानी के साथ एक समानता थी जिसमें सिंड्रेला अपने राजकुमार से मिलने के लिए एक विशाल कद्दू में सफर करती है।

इस लिंक पर देखें सभी फोटोज

शख्‍स ने बताया क्‍या आईं दिक्‍कतें

शख्‍स ने बताया क्‍या आईं दिक्‍कतें

मीडिया से अपना अनुभव शेयर करते हुए हैनसेन ने बताया कि उसे देखने के लिए उसका परिवार और दर्शक इकट्ठा हुए थे लेकिन वो कैसे दर्शकों के सामने हाथ हिला भी नहीं सकता था क्योंकि उसके कद्दू में पानी रिस रहा था। उन्‍होंने कहा मुझे पूरे समय कद्दू के ऊपर ही रहना था। मुझे सब कुछ रोकना था। उसने कहा लहरों का स्‍पीड पकड़ना और सवारी करना वह काफी कठिन था

Comments
English summary
Sitting in a pumpkin, a person completed a journey of 61 km in the river, made a world record
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X