• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

100 साल तक पृथ्वी से नहीं टकराएगा कोई Asteroid, NASA ने इस खतरे को भी रिस्क लिस्ट से हटाया

|

वॉशिंगटन डीसी। अंतरिक्ष से आने वाले उपग्रह या उपग्रह जैसे खतरों को लेकर अब पृथ्वी को अगल 100 सालों तक चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। जी हां, अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने अपनी एक रिपोर्ट में आने वाले 100 वर्षों तक धरती से किसी भी उपग्रह के टकराने की संभावना को खारिज कर दिया है। वैज्ञानिकों को फिलहाल अंतरिक्ष में तैर रहे एक एस्टेरोइड को लेकर चिंता थी लेकिन अब उसे भी रिस्क लिस्ट से हटा दिया गया है। यानी कि एक शताब्दी तक पृथ्वी सुरक्षित है।

100 साल तक पृथ्वी को कोई खतरा नहीं

100 साल तक पृथ्वी को कोई खतरा नहीं

गौरतलब है कि अक्सर पृथ्वी के करीब से गुजरने वाले कई उल्कापिंड की खबरें आती रहती हैं लेकिन इनमें से कोई भी पृथ्वी के रास्ते में नहीं आए। नासा के वैज्ञानिक आंतरिक्ष से आने वाले ऐसे की खतरों को लेकर पिछले सप्ताह एक राहत की खबर सुनाई। नासा को अब तक एपोफिस नाम के उपग्रह को लेकर चिंता थी जिसके साल 2068 में भारत से टकराने की संभावना जताई जा रही थी, लेकिन अब नासा ने उसे भी रिस्क लिस्ट से हटा दिया है।

2004 में हुई थी एपोफिस की खोज

2004 में हुई थी एपोफिस की खोज

इसके अलावा कुछ और ऐसे 1,100-फुट (340-मीटर) चौडे़ स्पेस रॉक हैं जिसके 2029 और 2036 में भयावह रूप पृथ्वी से टकराने की संभावना जताई गई थी लेकिन अब उन्हें भी रिस्क लिस्ट से हटा दिया गया है। नासा ने कुछ समय पहले ही दोनों उपग्रह के धरती से टकराने की संभावना को खारिज किया है। एपोफिस की खोज 2004 में अमेरिकी खगोलविदों द्वारा की गई थी। आने वाले साल 2068 में इसके धरती के करीब से गुजरने की संभावना थी, लेकिन अब नासा ने माना है कि टकराव की कोई संभावना नहीं है।

2029 में पृथ्वी के करीब आएगा उपग्रह

2029 में पृथ्वी के करीब आएगा उपग्रह

शुक्रवार को एक बयान में नासा के सेंटर फॉर नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज के डेविड फ़ार्नोचिया ने कहा, 2068 में होने वाली संभावित टक्कर अब रिक्स लिस्ट में नहीं है। हमारी गणना कहती है कि कम से कम अगले 100 वर्षों पृथ्वी से किसी भी उपग्रह के टकराने का खतरा नहीं है। वैज्ञानिकों के मुताबिक 13 अप्रैल, 2029 को एपोफिस उपग्रह 20,000 मील (32,000 किलोमीटर) तक पृथ्वी के करीब आएगा, इससे खगोलविदों को उसे देखने का एक अच्छा मौका मिलेगा।

NASA के रोवर ने मंगल ग्रह पर की पहली ड्राइव, 33 मिनट का भेजा हैरान कर देने वाला वीडियो

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
NASA gives all clear no Asteroid will hit Earth for 100 years
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X