• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Good News: अगले महीने कोरोना वैक्‍सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू करने जा रही है ये कंपनी

|

न्‍यूयॉर्क। पूरी दुनिया में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। इससे सक्रमित लोगों की संख्‍या दुनिया भर में 74.58 लाख के पार पहुंच गई है। वहीं इस वायरस ने अबतक करीब 4.19 लाख लोगों की जान ले चुका है। हालांकि राहत की बात ये है कि अबतक इससे 38 लाख लोग ठीक भी हो चुके हैं। अमेरिका इससे सबसे ज्‍यादा प्रभावित है। यहां मरीजों को संख्‍या 20 लाख पार कर गई है। इस बीच अमेरिका की कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन अपने संभावित टीके का मानव परीक्षण अगले दो महीने में शुरू करने वाली है। कोरोना वायरस के खिलाफ इस ट्रायल को बड़ा कदम बताया जा रहा है क्‍योंकि क्लिनिकल ट्रायल में इस टीके को अबतक सफल पाया गया है।

Good News: अगले महीने कोरोना वैक्‍सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू करने जा रही है ये कंपनी
    Johnson & Johnson Compay का दावा- Corona Vaccine तैयार, जुलाई में Human Trial | वनइंडिया हिंदी

    कंपनी की तरफ से बुधवार को इस बात की जानकारी दी गई। कंपनी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि वह ह्यूमन ट्रायल (इंसानों पर परीक्षण) के लिहाज से तय समय से दो महीने आगे चल रही है। कंपनी ने वैक्‍सीन बनाने के लिए अमेरिकी सरकार के साथ पहले ही सौदा कर लिया है। सौदे के मुताबिक, कंपनी 2021 तक 100 करोड़ वैक्सीन बनाएगी। अमेरिकी कंपनी ह्यूमन ट्रायल के दौरान 18 से 55 साल के 1,045 लोगों पर वैक्‍सीन का ट्रायल करेगी। इस ट्रायल में 65 साल या ज्‍यादा उम्र के भी कुछ लोग शामिल किए जाएंगे। कंपनी ने बताया कि ह्यूमन ट्रायल अमेरिका और बेल्जियम में किए जाएंगे।

    VIDEO: कोरोना के फिक्र को डांस में उड़ाते नजर आए अस्‍पताल में भर्ती दिल्‍ली के दारोगा साहबVIDEO: कोरोना के फिक्र को डांस में उड़ाते नजर आए अस्‍पताल में भर्ती दिल्‍ली के दारोगा साहब

    मालूम हो कि अमेरिका की बायोटेक कंपनी मॉडर्ना भी कोरोना की वैक्सीन के मामले में काफी आगे चल रही है। कोरोना के 600 मरीजों पर कंपनी अपनी वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर चुकी है। मरीजों पर इसके प्रभाव का अध्ययन किया जा रहा है। आपको बता दें कि कोरोना की वैक्सीन बनाने की होड़ में एस्ट्राजेनेका, सनोफी, फाइजर और ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन जैसी कंपनियां भी शामिल हैं। इन कंपनियों की वैक्सीन के ट्रायल भी अलग-अलग चरणों में चह रहे हैं। मालूम हो कि दुनियाभर में इस समय कोरोना के करीब 10 टीकों का ह्यूमन ट्रायल चल रहा है। अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले 12 से 18 महीने के भीतर दुनिया को एक सुरक्षित और प्रभावी कोरोना वैक्‍सीन मिल जाएगी। ब्रिटेन की ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्‍सीन का पहला ह्यूमन ट्रायल सफल हो चुका है।

    English summary
    Johnson & Johnson to begin human trial of its Coronavirus vaccine in July.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X