• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

प्रेग्नेंसी के 3 हफ्ते बाद फिर प्रेग्नेंट हुई महिला, जानिए ‘भाग्यशाली’ महिला की ‘आश्चर्यजनक’ कहानी

|

विल्टशायर/ब्रिटेन: सुनने में आपको अजीब और अविश्वसनीय लग सकता है लेकिन इंग्लैंड से आई ये हैरान करने वाली कहानी पूरी तरह से सही है। ये उस महिला की कहानी है जो तीन हफ्ते की गर्भवती थी लेकिन 3 हफ्ते बाद वो फिर से गर्भवती हो गई और अब उसने दुनिया के सबसे अमेजिंग जुड़वा बच्चों को जन्म दिया है। आईये जानते हैं भाग्यशाली महिला की आश्चर्यजनक कहानी।

3 हफ्ते बाद दूसरी बार प्रेग्नेंट

3 हफ्ते बाद दूसरी बार प्रेग्नेंट

ब्रिटेन के रहने वाले रिबेका रॉबर्ट्स और उनके पति राइस वीवर कई सालों से बच्चा चाह रहे थे। लेकिन उन्हें बेबी नहीं हो रहा था। कई सालों बाद जब एक दिन रिबेका और राइस डॉक्टर के पास गये तो डॉक्टर की बात सुनकर वो सातवें आसमान पर पहुंच गये। डॉक्टर ने रिबेका को बताया कि वो गर्भवती हैं। रिबेका और राइस काफी खुश थे क्योंकि वो कई सालों से बच्चे के लिए कोशिश कर रहे थे और उन्होंने बेबी के लिए कई डॉक्टरों से भी इलाज करवाया था।

फर्टिलिटी मेडिकेशन पर थीं रिबेका

फर्टिलिटी मेडिकेशन पर थीं रिबेका

रिबेका और राइस को जब सालों तक बेबी नहीं हुआ तो उन्होंने डॉक्टरों की सलाह ली और फिर रिबेका फर्टिलिटी मेडिकेशन पर चलीं गईं और फिर एक दिन रिबेका को डॉक्टरों ने बताया कि वो गर्भवती हो गईं हैं। डॉक्टर की ये बाद रिबेका और राइस के लिए सपने में मिली खुशी से कम नहीं था। लेकिन, जब वो तीन हफ्ते बाद फिर से डॉक्टर के पास गये तो फिर उनके पैरों तले जमीन खिसक गई। डॉक्टरों ने बताया कि रिकेबा फिर से प्रेग्नेंट हो गईं हैं। मेडिकल हिस्ट्री में ऐसे चमत्कार कभी कभी होते हैं, लिहाजा रिबेका और राइस के लिए भी ये आश्चर्य से कम नहीं था।

पेट में पल रहे थे दो बच्चे

पेट में पल रहे थे दो बच्चे

रिबेका ने अपनी खुशी और आश्चर्य को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए दिलचस्प कहानी से लोगों को वाकिफ करवाया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा था कि ‘डॉक्टरों के मुंह से ये सुनना कि आपके पेट में दो बच्चे पल रहे हैं, किसी शॉक से कम नहीं था। लेकिन, उसके बाद मैं और भी ज्यादा शॉक्ड तब हो गई, जब डॉक्टरों ने कहा कि दोनों बच्चों में तीन हफ्ते का अंतर है और ऐसा कैसे हुआ है, ये डॉक्टरों को भी समझ नहीं आ रहा है'

पहली प्रेगनेंसी के बाद दूसरी प्रेगनेंसी

पहली प्रेगनेंसी के बाद दूसरी प्रेगनेंसी

रिबेका 3 हफ्ते बाद फिर से कैसे प्रेग्नेंट हो गई ये समझ पाना डॉक्टरों के लिए भी आसान नहीं है। तमाम जांच के बाद डॉक्टर बस इतना कह पाए कि ये एक मेडिकल एग्जाम्पल है और ये कभी कभी ही हो सकता है। एबीसी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, रिबेका की प्रेगनेंसी को अलग तरीके से इलाज किया गया क्योंकि यहां एक साथ गर्भ में दो बच्चे पल रहे थे और दोनों में तीन हफ्ते का अंतर था, लिहाजा गर्भ के अंदर दोनों बच्चों का विकास में भी 3 हफ्ते का अंतर लगना था। लिहाजा, कोई भी दवाई दोनों बच्चों को एकसाथ ध्यान में रखकर ही दी जानी थी।

रिबेका का रिएक्शन

रिबेका का रिएक्शन

रिबेका ने सोशल मीडिया पर पोस्ट में बताया है कि उन्हें कुछ समझ नहीं आ रहा था कि आखिर उनके साथ ऐसा कैसे हुआ है और तीन महीने बाद वो फिर से गर्भवती कैसे हो गईं। उन्होंने लिखा है कि ‘मैं जानती थी कि इसमें मेरी गलती नहीं है और ये पूरी तरह से असाधारण प्रेगनेंसी है'। वहीं, डॉक्टरों के लिए भी उनका इलाज करना आसान नहीं था। कुछ हफ्ते और बीतने के बाद डॉक्टरों ने रिबेका को बताया कि हो सकता है कि आपके गर्भ में पलने वाला छोटा बच्चा शायद जिंदा ना बचे। लेकिन, विज्ञान और दुनिया में चमत्कार होते रहते हैं और रिबेका के साथ भी चमत्कार हो गया।

रिबेका के साथ हुआ चमत्कार

रिबेका के साथ हुआ चमत्कार

डॉक्टरों के लिए रिबेका और उसके पेट में पल रहे दोनों बच्चों का एक साथ इलाज करना कतई आसान नहीं था और डॉक्टरों ने एक वक्त के बाद छोटे बच्चे की जिंदगी को लेकर हाथ खड़े कर दिए थे। लेकिन, विज्ञान और जिंदगी में एक और चमत्कार हुआ। पिछले साल सितंबर महीने में रिबेका ने दोनों जुड़वा बच्चों को एक साथ जन्म दिया। रिबेका ने बेटी और बेटे...दोनों को एक साथ जन्म दिया। रिबेका के गर्भ से जन्म लेने वाली बच्ची को पूरे 95 दिनों तक एनआईसीयू में रखा गया और उसकी भी जान बच गई। अब अपने दोनों बच्चों को देखकर रिबेका लिखती हैं कि ‘ये दोनों कोई साधारण बच्चे नहीं हैं बल्कि इन्होंने असाधारण परिस्थितियों में जन्म लिया है और हर दिन अपने दोनों बच्चों को देखने के बाद मैं यही सोचती हूं कि, मैं कितनी भाग्यशाली हूं।' रिबेका की कहानी सोशल मीडिया पर अब काफी वायरल हो चुकी है और लोग उन्हें वास्तव में भाग्यशाली बताते हैं।

अरबपति एलन मस्क की गर्लफ्रेंड की अजीबोगरीब इच्छा, चाहती हैं मंगल ग्रह पर निकले दम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Know the story of a British mother who became pregnant again after being 3 weeks pregnant. Know how that mother gave birth to both children together.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X