• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

पीएम शेख हसीना अगले महीने भारत का दौरा करेंगी, PM मोदी से करेंगी मुलाकात, आपसी हितों पर चर्चा संभव

|
Google Oneindia News

ढाका, 20 अगस्त : बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना अगले महीने भारत आ सकती हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, हसीना 5 से 7 सितंबर को तीन दिवसयी भारत यात्रा पर आएंगी। शेख हसीना 5 से 7 सितंबर के बीच भारत में ही रहेंगी। वह जयपुर और अजमेर शरीफ की यात्रा करेंगी। हालांकि, इससे पहले उनके व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता की संभावना है। राजनयिक सूत्रों ने दिप्रिंट को बताया कि 5 से 7 सितंबर तक होने वाली अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा के दौरान, हसीना बांग्लादेश आम चुनाव को लेकर भारत का समर्थन हासिल करने पर भी ध्यान देंगी।

शेख हसीना का भारत दौरा

शेख हसीना का भारत दौरा

बांग्लादेश में 2023 में आम चुनाव होने हैं और पीएम हसीना के लिए इस बार जीत की राह कठिन होने की उम्मीद है। सबसे बड़ी बात यह है कि, देश में लोकतंत्र बनाए रखना बांग्लादेश के लिए सबसे बड़ी चुनौती का विषय बनता जा रहा है। इस वजह से शेख हसीना को आम चुनाव में काफी मुश्किलों का समाना करना पड़ सकता है। बता दें कि, शेख हसीना 5 से 7 सितंबर तक भारत में ही रहेंगी। वह जयपुर और अजमेर शरीफ की यात्रा करेंगी। हालांकि, इससे पहले उनके व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता की संभावना है। कोरोना महामारी के बाद यह उनकी पहली दिल्ली यात्रा होगी। सूत्रों की मानें तो शेख हसीना की यात्रा के संबंध में जरूरी प्रोटोकॉल पर चर्चा क लिए ढाका के अधिकारियों की एक टीम पहले से ही भारत पहुंच चुकी है।

पीएम मोदी और शेख हसीना के बीच अहम वार्ता होगी

पीएम मोदी और शेख हसीना के बीच अहम वार्ता होगी

जयपुर और अजमेर शरीफ की यात्रा से पूर्व शेख हसीना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी इस दौरान दोनो नेता वर्चुअल माध्यम से बांग्लादेश से भारत के लिए संयुक्त रूप से 'स्वाधीनता सड़क' का भी उद्घाटन कर सकते हैं।

द.एशिया की राजनीति पर चर्ता संभव

द.एशिया की राजनीति पर चर्ता संभव

बता दें कि, जब बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना अगले महीने भारत का दौरा करेंगी, तो उनके समकक्ष पीएम मोदी दोनों के दिमाग में दक्षिण एशिया को लेकर कई तरह की चिंताएं होंगी। श्रीलंका, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में अस्थिर परिस्थिति और राजनीतिक उथल-पुथल के बीच दक्षिण एशिया में स्थिरता को लेकर गहन चर्चा हो सकती है।

कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी

कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी

जानकारी के मुताबिक इस दौरान दोनों देशों के नेताओं के बीच व्यापार, संपर्क व रक्षा संबंधों को लेकर द्विपक्षीय वार्ता हो सकती है। इस दौरान सीमा प्रबंधन व नदी बंटवारा जैसे मुद्दों पर भी बातचीत होने की संभावना है। दरअसल, हसीना आखिरी बार 2019 में भारत आईं थीं।

Comments
English summary
When Bangladesh Prime Minister Sheikh Hasina visits India next month, the prime concern weighing on the minds of the leadership of both countries will be how to maintain stability in South Asia amid volatile conditions and political turmoil in Sri Lanka, Pakistan, and Afghanistan.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X