• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

किचन के नीचे मिला दुर्लभ सोने के सिक्कों का खजाना, पलक झपकते ही करोड़पति बना परिवार

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 2 सितंबर: आप अपने पुराने घर की मरम्मत करवा रहे हों और आपको सैकड़ों साल पुराना खजाना मिल जाए तो कैसा लगेगा। एक दंपति के साथ ऐसा ही हुआ है। वह काफी पुराने घर में बीते 10 साल से रह रहे थे। एक दिन घर को रेनोवेट करने की ठानी। किचन में पहुंचे, टाइल्स बदलने के लिए खुदाई शुरू की तो सोने के दुर्लभ सिक्कों का खजाना हाथ लग गया। जब कीमत का अंदाजा लगाना शुरू किया तो वह करोड़ों में पहुंच गए। इसलिए कहते हैं कि जब ऊपर वाला किसी को देता है तो छप्पर फाड़ के देता है!

किचन के नीचे मिला दुर्लभ सोने के सिक्कों का खजाना

किचन के नीचे मिला दुर्लभ सोने के सिक्कों का खजाना

एक दंपति अपने घर की मरम्मत करवा रहा था। जब किचन की नई फ्लोरिंग के लिए तोड़-फोड़ की जाने लगी तो उनकी आंखें खुली की खुली रह गईं। यूनाइटेड किंगडम के एक अखबार दि टाइम्स के मुताबिक उसके किचन के नीचे दुर्लभ सोने के सिक्कों का खजाना मौजूद था। घटना यूके के नॉर्थ यॉर्कशायर की है। यहां पर किचन की फ्लोर के नीचे जमीन में एक बर्तन में सोने के 264 प्राचीन सिक्के दबे हुए थे। जिस दंपति के घर से सोने के प्राचीन सिक्के मिले हैं, वे उस घर में पिछले 10 वर्षों से रह रहे हैं,लेकिन वह प्रॉपर्टी सदियों पुरानी है।

400 साल से भी पुराने हैं सोने के सिक्के

400 साल से भी पुराने हैं सोने के सिक्के

जिस किस्मत वाले परिवार के घर से सोने के ये प्राचीन सिक्के मिले हैं, उसे 400 साल से भी पुराना बताया जा रहा है। इन सिक्कों की बोली लगाने की प्रक्रिया स्पिंक एंड सन नाम की आउटलेट कर रही है। इसके ग्रेगोरी एडमंड ने कहा है, 'यह देखना रोमांचक है कि खुले बाजार में इनकी कीमत क्या है।' उन्होंने कहा, 'मैं नहीं सोच पा रहा हूं कि एक समय में अंग्रेजी सोने के सिक्कों की इतनी मात्रा की नीलामी देखी हो।' हालांकि, वह दंपति अपना नाम अज्ञात ही रखना चाहते हैं।

खजाने का पता कैसे चला ?

खजाने का पता कैसे चला ?

दरअसल, यह परिवार एल्लेरबाय गांव की जिस जगह रहता है, वह 18वीं सदी की एक प्रॉपर्टी का हिस्सा है। जब, यहां किचन की फ्लोर हटाई गई तो उन्होंने देखा कि कंक्रीट के महज 6 इंच नीचे धातु के एक बर्तन में खजाना दबा पड़ा था। शुरू में तो मियां-बीवी को लगा कि खुदाई वाला उनका उपकरण किसी बिजली की तार से टकरा रहा है। लेकिन, जब उन्होंने फ्लोर को पूरी तरह से हटाया तो सोने के सिक्के उस बर्तन में पड़े थे।

किसी अमीर शख्सियत से जुड़े हो सकते हैं सिक्के

किसी अमीर शख्सियत से जुड़े हो सकते हैं सिक्के

जब दोनों ने सिक्कों की छानबीन शुरू की तो पाया कि वह 1610 से लेकर 1727 तक के बने हैं। यानी ये सिक्के जेम्स I और चार्ल्स I के शासनकाल के दौरान के दौरान के हैं। अखबार के मुताबिक लगता है कि यह सिक्के हल्ल के धनाढ्य और प्रभावशाली व्यापारी परिवार का रहा होगा। लेकिन, फिलहाल तो जिसके हाथ लगे हैं, वही इसका मालिक है और उनकी तो किस्मत ही चमक गई है।

सोने के सिक्कों की कीमत 2.3 करोड़ रुपए रखी है

सोने के सिक्कों की कीमत 2.3 करोड़ रुपए रखी है

नॉर्थ यॉर्कशायर वाले दंपति इन सोने के सिक्कों को जल्द ही 250,000 पाउंड या 2.3 करोड़ रुपए की बोली लगाकर बेचने की तैयारी में हैं। लेकिन, इन दुर्लभ सिक्कों की नीलामी कितने तक जाती है, यह देखने वाली बात होगी और स्पिंक एंड सन उसी पर काम कर रही है। क्योंकि, 400 साल पुराने सोने के सिक्कों का मोल सिर्फ सोने पर ही निर्भर नहीं है, बल्कि ऐन्टीक वस्तु होने की वजह से इसकी कीमत कहीं ज्यादा लग सकती है। (ऊपर की तस्वीरें- सांकेतिक)

इसे भी पढ़ें- वाराणसी एयरपोर्ट पर व्‍यक्‍ति के प्राइवेट पार्ट से निकला 34.46 लाख का सोना, जांच अधिकारी भी रह गए हैरानइसे भी पढ़ें- वाराणसी एयरपोर्ट पर व्‍यक्‍ति के प्राइवेट पार्ट से निकला 34.46 लाख का सोना, जांच अधिकारी भी रह गए हैरान

मध्य प्रदेश में भी मिली थी सोने की गिन्नियां

मध्य प्रदेश में भी मिली थी सोने की गिन्नियां

पिछले महीने ही मध्य प्रदेश के धार जिले में भी एक ऐसा ही सोने के सिक्कों का खजाना मिला था। जब एक पुराने घर को तोड़ा जा रहा था तो मजदूरों को वहां से 86 सोने के सिक्के मिले थे, जिसकी कीमत करीब 60 लाख रुपए आंकी गई थी। मजदूर बड़ी चालाकी कर रहे थे। उन्होंने उन गिन्नियों को चोरी-छिपे बेचने की कोशिश की, लेकिन रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिए गए।

Comments
English summary
Rare gold coins more than 400 years old have been found from the kitchen of a couple in the UK, the value of which is estimated to be more than Rs 2 crore
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X