• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रेलवे ट्रैक पार कर रहे यात्रियों को 'यमराज' ऐसे सिखा रहे सबक, जानें पूरा मामला

|

नई दिल्ली: मौत के देवता भगवान यमराज के नाम से हर कोई डरता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार भगवान यमराज अपने भैंसे पर सवार होकर लोगों के प्राण लेने धरती पर आते हैं। उनके नाम से अच्छे-अच्छे की बोलती बंद हो जारी है। पश्चिम रेलवे के सुरक्षा बल आरपीएफ को लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए भगवान यमराज का सहारा लेना पड़ा। दरअसल, लोगों के गलत तहर से रेलवे लाइन पार करने से रोकने और जागरूकता फैलाने के लिए आरपीएफ ने एक अभियान चलाया जिसमें यात्रियों ने प्लेटफार्म पर यमराज को देखा।

    Railway Track Cross कर रहे थे Passengers, अचानक सामने आ गए Yamraj, देखें Video | वनइंडिया हिंदी
    लोगों को कंधे पर उठाकर ले गए यमराज

    लोगों को कंधे पर उठाकर ले गए यमराज

    बता दें, यह असली के भगवान यमराज नहीं बल्कि उनके रूप में आरपीएफ का ही एक जवान था जो लोगों को रेलवे लाइन पार करने से रोक रहा था। पश्चिम रेलवे ने ट्विटर पर पोस्ट शेयर किया है जिसमें यमराज के रूप में एक शख्स लोगों को उठाकर प्लेटफॉर्म पर लाता नजर आ रहा है। दरअसल, यमराज बना शख्स उन लोगों पर नजर रख रहा था जो गलत तरह से रेलवे लाइन पार कर रहे थे। इस मौके पर प्लेटफार्म पर खडे़ अन्य यात्रियों के चेहरे पर भी मुस्कान आ गई और लोग हंसने लगे।

    जागरूकता के लिए चलाया अभियान

    जागरूकता के लिए चलाया अभियान

    रेल यात्री अक्सर एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिए सीढ़ियों का सहारा लेने की बजाए रेल की पटरी को ही पार कर के दूसरी ओर चले जातें हैं। ऐसे यात्रियों के साथ कई घटनाएं सामने आई हैं जिनमें उनकी मौत तक हो गई। ऐसे लोगों में जागरूकरता फैलाने के लिए पश्चिम रेलवे ने अनोखा तरीका निकाला। रेलवे के ही एक कर्मचारी को यमराज बनाकर प्लेटफार्म पर भेजा गया जो रेल लाइन पार कर रहे यात्रियों पर नजर रख रहा था। यमराज बना शख्स ऐसे लोगों को पकड़ कर वापस प्लेटफार्म पर लाता और उन्हें सीढ़ियों से रेल लाइन पार करने की सलाह देता। प्लेटफार्म पर ऐसा नजारा देख अन्य यात्रियों का भी दिन बन गया।

    पश्चिम रेलवे ने किया ये ट्वीट

    पश्चिम रेलवे ने किया ये ट्वीट

    पश्चिम रेलवे ने जागरूकरता अभियान की फोटो भी ट्विटर पर शेयर किया है। तस्वीर पोस्ट करते हुए रेलवे ने कैप्शन में लिखा कि, 'यह यमराज रखते हैं नजर और जान बचाते हैं'! पटरी पार करने के खतरों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए आरपीएफ द्वारा चलाए जा रहे अभियान के अंतर्गत यात्रियों को पटरी पार करने से रोकने के साथ ही उन्हें पुल/सबवे के उपयोग के लिए प्रेरित किया जा रहा है। रेलवे के इस ट्वीट पर कई लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया भी दी और आरपीएफ के इस अनोखे अभियान की सराहना भी की है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    RPF creating an awareness among people about dangers crossing railway lines
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X