• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Jio 5G Service अब इन शहरों में लॉन्च, यूज करने के लिए क्या करना होगा, जानिए सब कुछ

Google Oneindia News

Jio ने अपनी 5G सेवा धनतेरस के दिन भारत के दो और शहरों में लॉन्च कर दी है। शनिवार को जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने राजस्थान के राजसमंद स्थित श्रीनाथ जी मंदिर से इसकी लॉन्चिंग की। जिन दो नए शहरों में यह सेवा शुरू की गई है उनमें राजस्थान के राजसमंद और चेन्नई शामिल हैं। इसके साथ ही अब देश में 6 शहर ऐसे हो गए हैं जहां पर जियो की 5जी सेवा शुरू हो गई है।

शनिवार को दो नए शहरों शुरू करने के पहले Jio True 5G आधारित वाई-फाई सेवा जिन चार शहरों में उपलब्ध थी उनमें दिल्ली, मुंबई और कोलकाता और वाराणसी शामिल थे। अब इसमें राजसमंद और चेन्नई का नाम भी जुड़ गया है। आकाश अंबानी ने शनिवार को इन दोनों शहरों में Jio True 5G और Jio True 5G पावर्ड सेवा शुरू की।

श्रीनाथ मंदिर से खास नाता

श्रीनाथ मंदिर से खास नाता

राजसमंद स्थित श्रीनाथ मंदिर को जियो 5जी की लॉन्चिंग के पीछे खास वजह है। पिछले दिनों ही रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी श्रीनाथ मंदिर गए थे उस दौरान उन्होंने वादा किया था कि राजस्थान में 5जी सेवा शुरू करेंगे। यही नहीं 2015 में 4G सेवा शुरू करने के पहले भी मुकेश अंबानी श्रीनाथ मंदिर में दर्शन करने आए थे।

5G सेवा कितनी अलग

5G सेवा कितनी अलग

भारत में 5जी सेवा की शुरुआत 1 अक्टूबर 2022 को की गई थी। भारत सरकार का कहना है कि साल 2023 तक यह सेवा देश के 200 शहरों तक पहुंच जाएगी। अभी बात करें तो देश में 5जी सेवा को दो बड़े खिलाड़ी जियो और एयरटेल ही पहुंचा रहे हैं। जियो ने अभी तक 4 शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में अपनी सेवा शुरू की थी जिसमें आज दो और शहर राजसमंद और चेन्नई भी जुड़ गए हैं।

5G सेवा को नई संचार क्रांति के रूप में देखा जा रहा है। 5जी नेटवर्क पर यूजर्स 1gbps की स्पीड पा सकते हैं। जानकारों का तो यहां तक कहना है कि यह सेवा भविष्य में ऐसे अनुभव दे सकती है जिसके बारे में हमने अभी तक नहीं जाना है।

कैसे मिलेगी 5G सेवा

कैसे मिलेगी 5G सेवा

जियो की 5जी सेवा अभी तक 6 शहरों में लॉन्च हो चुकी है लेकिन अभी पूरे शहर में इस सेवा का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। इसका चरणबद्ध तरीके से विस्तार किया जाएगा। इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए शहर में स्पॉट बनाए गए हैं जहां पर आप 5G का उपयोग कर सकते हैं। यह सेवा तभी आप इस्तेमाल कर सकेंगे जब आपका स्मार्टफोन 5G से तकनीक से लैस हो।

ऐसे एक्टिवेट करें 5G

ऐसे एक्टिवेट करें 5G

अभी 5जी सेवा का इस्तेमाल करने के लिए किसी भी रिचार्ज की जरूरत नहीं है क्योंकि जियो ने अभी इस सेवा को फ्री रखा है। इसके लिए कंपनी ने कोई रिचार्ज प्लान नहीं शुरू किया है। यह सेवा अभी वेलकम ऑफर के तहत दी जा रही है। इसके लिए यूजर माई जियो एप पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं लेकिन यह इनवाइट बेस्ड सेवा है और सिर्फ चुनिंदा ग्राहकों को ही दी जा रही है।

क्या सिम बदलना होगा?

क्या सिम बदलना होगा?

एक सवाल यूजर के मन में है कि क्या इस सेवा को हासिल करने के लिए अपने सिम को अपग्रेड करना होगा। तो जवाब है नहीं। माय जियो एप पर बताया गया है कि Jio एक ट्रू 5जी रेडी नेटवर्क है। जियो उपभोक्ताओं को true 5G सेवा का लाभ उठाने के लिए अपने सिम को अपग्रेड करने की जरूरत नहीं है।

5G scam alert: ये हैं वे 4 तरीके जिनसे आपके फोन में एक्टिव हो सकती है 5जी सर्विस, धोखे से भी ना करें ये गलती5G scam alert: ये हैं वे 4 तरीके जिनसे आपके फोन में एक्टिव हो सकती है 5जी सर्विस, धोखे से भी ना करें ये गलती

Comments
English summary
reliance jio 5g launch how to use what is plan know everything
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X