• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

5G Services Launch: कैसा होगा 5G का रिचार्ज, मुकेश अंबानी ने बताया JIO का सस्ता या महंगा होगा प्लान?

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 01 अक्टूबर: देश में अब 5G युग (5G Services launch event) की शुरुआत हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में आज इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 में 5G सर्विस लॉन्च कर दी है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार 'इंटरनेट फॉर ऑल' के लक्ष्य पर काम कर रही है। डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़ने के साथ ही डेटा की कीमत भी उतनी अहम होती है। हमने टेलिकॉम सेक्टर की तमाम अड़चनों को हटाया। इससे डेटा की कीमतों में कमी आई और देश में डेटा क्रांति हुई।

देश के 13 बड़े शहरों में होगी 5G की शुरुआत

देश के 13 बड़े शहरों में होगी 5G की शुरुआत

5G लॉन्चिंग के मौके पर भारतीय टेलिकॉम इंडस्ट्री के दिग्गज भी मौजूद रहे, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, भारती एंटरप्राइजेज के फाउंडर-प्रेसिडेंट सुनील भारती मित्तल और बिड़ला ग्रुप के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला भी मौजूद रहे। फिलहाल देशभर में 5G सर्विस फेज वाइज शुरू किया जाएगा। सबसे देश के 13 बड़े शहरों में इसकी शुरुआत होगी, इस लिस्ट में नई दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलूरू, चंडीगढ़, चेन्नई, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, कोलकाता, जानगर, लखनऊ और पुणे का नाम शामिल हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि 5G का रिचार्ज करने के लिए 4G की तुलना में कितना खर्चा करना होगा। यह पहले से सस्ता हो गया महंगा। इस पर मुकेश अंबानी ने Jio का पूरा प्लान बताया।

एक नए युग की शुरुआत

एक नए युग की शुरुआत

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि एक नए युग की शुरुआत होने पर देश को बधाई। हम सभी को प्रेरित करने और हमें यह डिजिटल विजन देने के लिए मैं प्रधानमंत्री का आभारी हूं। इसी के साथ उन्होंने कहा कि 5G कनेक्टिविटी तकनीक की अगली पीढ़ी की तुलना में बहुत ज्यादा है। हालांकि इसकी रेट का अभी ऐलान नहीं हो पाया है, लेकिन मुकेश अंबानी ने साफ कहा कि jio देशवासियों के लिए सस्ती सर्विस लेकर आएगा।

Jio करेगा कम खर्चीली 5G सर्विस शुरू

Jio करेगा कम खर्चीली 5G सर्विस शुरू

IMC 2022 में बोलते हुए उन्होंने कहा कि देश में भले ही थोड़ा लेट 5जी की शुरुआत हुई है, लेकिन रिलायंस दुनिया की तुलना में हाई क्वालिटी और कम खर्चिली 5G सर्विस को शुरू करेगा। वहीं रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने 5G सर्विस लॉन्च के बाद कहा कि Jio दिसंबर तक पूरे भारत को कवर करने की योजना बना रहा है। हम इसे बहुत सस्ती बना देंगे, यह हर भारतीय के लिए सस्ती होनी चाहिए - डिवाइस से लेकर सर्विस तक।

 4G से 10 गुना ज्यादा होगी 5जी की स्पीड

4G से 10 गुना ज्यादा होगी 5जी की स्पीड

हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि इसके रिचार्ज के लिए आपको कितने रुपए खर्च करने होंगे। लेकिन टेलीकॉम कंपनियां की मानें तो 5G का प्लान्स की रेट भी 4G जैसे ही होंगे। ये तो साफ है कि 5G का रिचार्ज 4G की तुलना में ज्यादा कीमत वाला होगा, लेकिन दूसरे देशों के मुकाबले भारत के ग्राहकों को थोड़ा खर्चा कम करने पड़ सकता है। बता दें कि 5जी नेटवर्क में इंटरनेट की स्पीड 4G से 10 गुना ज्यादा होगी।

5G Launch: पीएम मोदी बोले- 5G सर्विस सदी की सबसे बड़ी शक्ति की शुरूआत और अनंत संभावनाओं का रास्‍ता है5G Launch: पीएम मोदी बोले- 5G सर्विस सदी की सबसे बड़ी शक्ति की शुरूआत और अनंत संभावनाओं का रास्‍ता है

Comments
English summary
Reliance Chairman mukesh Ambani Statement on 5g plan and 5g price in 5G Services launch event
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X