• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Ram Vilas Paswan (5 July 1946 – 8 October 2020): कभी बनाया विश्व रिकार्ड तो कभी हुए जीरो पर Out

|

नई दिल्‍ली। केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान का गुरुवार को निधन हो गया है, 74 साल के पासवान काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे, हाल ही में उनकी हार्ट सर्जरी भी हुई थी। उनके बेटे और एलजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने उनके निधन की पुष्टि की है, चिराग पासवान ने अपने ट्वीट में लिखा है, "पापा....अब आप इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन मुझे पता है आप जहां भी हैं हमेशा मेरे साथ हैं. Miss you Papa...".

राम विलास पासवान ने बनाया था विश्व रिकॉर्ड

राम विलास पासवान ने बनाया था विश्व रिकॉर्ड

राम विलास पासवान राजनीति के वो ख‍िलाड़ी रहे, जिन्होंने कभी विश्व रिकॉर्ड बनाया तो कभी शून्य पर आउट हुए, राज नारायण और जयप्रकाश नारायण के फॉलोवर रहे पासवान 1975 में इमरजेंसी के दौरान 2 साल जेल में भी रहे थे। आपातकाल के बाद पासवान जनता दल में शामिल हो गए थे, जनता दल के ही टिकट पर उन्होंने हाजीपुर संसदीय सीट से 1977 के आम चुनाव में 4 लाख से अधिक मतों से जीत हासिल की थी।

यह पढ़ें: Ram Vilas Paswan passes away: पासवान के निधन पर रो पड़े मांझी, बोले-'मेरा बड़ा भाई चला गया'

6 पीएम की कैबिनेट में मंत्री रहने का बनाया था रिकॉर्ड

6 पीएम की कैबिनेट में मंत्री रहने का बनाया था रिकॉर्ड

पासवान ने अपना पहला विधानसभा चुनाव 1969 में लड़ा और वो चुनाव था समयुक्ता सोशलिस्ट पार्टी के टिकट पर, उसके बाद 1980 और 1984 में वो हाजीपुर सीट से जीते। 1993 में इन्होंने दलित सेना की स्थापना की। 1989 में वीपी सिंह की सरकार के दौरान पासवान श्रम कल्याण मंत्री बने। उसके बाद उन्हें केंद्रीय रेल मंत्री बनाया गया। 1998 के बाद केंद्रीय टेलीकॉम मंत्री और फिर कोयला मंत्री रहे।

साल 2009 में नहीं खुला था पार्टी का खाता

साल 2009 में नहीं खुला था पार्टी का खाता

वर्ष 2000 में नीतीश कुमार के जनता दल यूनाइटेड से अलग हो गए और खुद की लोक जनशक्ति पार्टी स्थापित की। उन्होंने 2004 में यूपीए से जुड़ गये और आगे चलकर रसायन एवं खाद मंत्री और फिर इस्पात मंत्री बने, साल 2009 की बात करें तो कांग्रेस के साथ गठबंधन करके पासवान की पार्टी ने चुनाव लड़ा था लेकिन एक भी सीट पर विजय नहीं मिली लेकिन फिर भी वो लालू यादव के सहयोग से राज्यसभा सांसद के रूप में पहुंचे थे।

मोदी 2 सरकार में बने खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री

मोदी 2 सरकार में बने खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री

बाद में हाजीपुर क्षेत्र से 2014 के चुनाव में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वह फिर से एनडीए में आ गए और मंत्री बने, इसके बाद मोदी 2 की सरकार में भी राम विलास पासवान खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री के रूप में कार्य कर रहे थे, अपने इतने लंबे राजनीतिक करियर में पासवान दो बार उन्होंने लोकसभा चुनाव में सर्वाधिक मतों से जीतने का विश्व रिकॉर्ड भी कायम किया था।

यह पढ़ें: रामविलास पासवान ने की थीं दो शादियां, दूसरी पत्नी के बेटे हैं चिराग

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
LJP founder and Union minister Ram Vilas Paswan passes away at 74, held the world record for winning the election by highest margin.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X