• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राहुल गांधी ने अजमेर शरीफ में चढ़ाई चादर, पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर में की पूजा, देखें तस्वीरें

|
    Rajasthan Election 2018: Rahul Gandhi ने Ajmer Sharif और Pushkar में की पूजा | वनइंडिया हिन्दी

    अजमेर। राजस्थान विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है, हर पार्टी इस चुनाव के लिए एंड़ी-चोटी का दम लगा रही है, इसी क्रम में आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अजमेर शरीफ पहुंचे और उन्होंने ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर चादर चढ़ाई और अकीकत के फूल अदा किए , इस दौरान उनके साथ राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मौजूद रहे।

    राहुल गांधी ने अजमेर दरगाह में चढ़ाई चादर

    राहुल गांधी ने अजमेर दरगाह में चढ़ाई चादर

    राहुल गांधी ने यहां परंपरागत ढंग से जियारत की और चुनावों में पार्टी की जीत की दुआ मांगी। अजमेर शरीफ के दर्शन के बाद राहुल गांधी पुष्कर रवाना हो गए, पुष्कर में उन्होंने ब्रह्मा मंदिर में पूजा अर्चना की।

    यह भी पढ़ें: रंधावा का हरसिमरत पर तंज, कहा- सिद्धू को 'कौम का गद्दार' बताने वाली किस मुंह से जाएंगी पाकिस्तान

    राहुल गांधी इन दिनों राजस्थान के दौरे पर हैं...

    मालूम हो कि चुनाव के मद्देनजर राहुल गांधी इन दिनों राजस्थान के दौरे पर हैं, आज उनकी तीन स्थानों पर रैली है, तो वहीं आज ही पीएम मोदी भी राजस्थान में तीन जगह जनसभा को संबोधित करने वाले हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी राजस्थान में अपनी पहली सभा करेंगे, बताते चले कि राजस्थान में 7 दिसंबर को मतदान है, मध्य प्रदेश, मिजोरम, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के साथ राजस्थान चुनाव के नतीजे 11 दिसंबर को जारी किए जाएंगे।

     अजमेर शरीफ

    अजमेर शरीफ

    ऐसा कहा जाता है कि बाबा के इस दर पर जो भी आता है, उसकी दुआ जरूर सुनी जाती है, इस दरगाह में हजरत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की मजार है। यहां केवल मुस्लिम ही नही बल्कि दुनिया भर से हर धर्म के लोग खिंचे चले आते हैं। कहते हैं कि निजाम सिक्का नामक एक साधारण पानी भरने वाले ने एक बार यहां मुगल बादशाह हुमायूं को बचाया था। इनाम के तौर पर उसे यहां का एक दिन का नवाब बनाया गया। निजाम सिक्का का मकबरा भी दरगाह के अंदर स्थित है।

    सूफी संत मोइनूदीन चिश्ती

    अजमेर शरीफ में सूफी संत मोइनूदीन चिश्ती की पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में उर्स के रूप में 6 दिन का वार्षिक उत्सव रखा जाता है। ऐसा माना जाता है कि जब ख्वाजा साहब 114 वर्ष के थे तो उन्होने अपने आप को 6 दिन तक कमरे में रखकर अल्लाह की प्रार्थना की।

    पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर की खासियत

    पुष्कर को तीर्थों का मुख माना जाता है, यहां देश का इकलौता ब्रह्मामंदिर है, इसका निर्माण ग्वालियर के महाजन गोकुल ने करवाया था। ब्रह्मा मंदिर की लाट लाल रंग की है और इसमें ब्रह्मा के वाहन हंस की आकृतियां हैं। हिन्दुओं के लिए पुष्कर एक पवित्र स्थल है।

    यह भी पढ़ें: 26 नवंबर: जानिए आज ही क्यों मनाया जाता है संविधान दिवस?

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Congress president Rahul Gandhi visited the dargah of Sufi saint Khwaja Moinuddin Chisti in Ajmer in poll-bound Rajasthan on Monday.After this Rahul offered prayers at the Jagatpita Brahma temple in Pushkar.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X