• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

विश्व जल दिवस पर पीएम मोदी ने 'कैच द रेन' अभियान किया लॉन्च, बताई जल की महत्ता

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व जल दिवस के मौके पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जलशक्ति अभियान 'कैच द रेन' को लॉन्च किया। इस कैंपेन के तहत बारिश के पानी को सुरक्षित रखने और जल संरक्षण के लिए आम जनता को जागरूक किया जाएगा। अभियान के तहत पीएम मोदी ने कहा कि भारत वर्षा जल का जितना बेहतर प्रबंधन करेगा उतना ही भूजल पर देश की निर्भरता कम होगी। इसलिए 'कैच दे रेन' जैसे अभियान चलाए जाना और सफल होने बहुत जरूरी है।

PM Modi launch Catch the Rain movement

पीएम मोदी की मौजूदगी में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केन-बेतवा लिंक परियोजना से संबंधित दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए। 'कैच द रेन' अभियान के शुभारंभ के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत की विकास की दृष्टि इसकी आत्मनिर्भरता पानी की कनेक्टिविटी पर निर्भर है। इसलिए हमारी सरकार ने अपनी नीतियों में जल शासन को प्राथमिकता दी है। अधिक वर्षा जल संचयन सुविधाओं का मतलब भूजल पर कम निर्भरता है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि राजस्थान, गुजरात के लोग पानी से जुड़ी समस्याओं को अच्छी तरह समझते हैं। मैं भी गुजरात से हूं और मैंने भी ऐसी समस्याओं का सामना किया है। इसीलिए हमारे पास इस तरह के मुद्दों के लिए केंद्रीय जल मंत्रालय है। पीएम मोदी ने कहा कि सेना के लिए कहा जाता है कि शांति के समय जो सेना जितना पसीना बहाती है, युद्ध के समय खून उतना कम बहता है। मुझे लगता है कि ये नियम पानी पर भी लागू होता है। अगर हम बारिश के पहले पानी बचाने का काम करते हैं तो अकाल के कारण जो नुकसान होता है वो बच जाएगा।

नरेंद्र मोदी का दौरा बांग्लादेश के लिए क्या मायने रखता हैनरेंद्र मोदी का दौरा बांग्लादेश के लिए क्या मायने रखता है

पीएम मोदी ने बताया कि जल जीवन मिशन में महिलाओं की अधिक भागीदारी होगी। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद यह पहली बार है, जब सरकार ने जल परीक्षण के लिए इतनी गंभीरता से काम किया है। 4 लाख से अधिक महिलाओं को प्रशिक्षित किया गया है। वहीं उन्होंने बताया कि सिर्फ डेढ़ साल पहले हमारे देश में 19 करोड़ ग्रामीण परिवारों में से सिर्फ साढ़े 3 करोड़ परिवारों के घर नल से जल आता था। मुझे खुशी है कि जल जीवन मिशन शुरू होने के बाद इतने कम समय में ही लगभग 4 करोड़ नए परिवारों को नल का कनेक्शन मिल चुका है।

Comments
English summary
PM Modi launch Catch the Rain movement
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X