• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

देश में कुल 14,378 कोरोना मरीजों में से 30 फीसदी का कनेक्शन तबलीगी जमात से, देखें राज्यों के ये आंकड़े

|

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या 14 हजार के आंकड़े को पार कर गई है। शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग के जॉइंट सेक्रटरी लव अग्रवाल ने बताया कि देश में अब कोरोना के 14,378 मामले सामने आए हैं, 480 लोगों की अब तक मौत हुई है। डेली अपडेट में कोरोना मरीजों को लेकर एक और आंकड़ा जारी किया जो दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज मामले से जुड़ा था। उन्होंने बताया कि देश में कुल मरीजों में से 29.8 फीसदी मामले तबलीगी जमात से जुड़े हैं।

    Health Ministry : देश में Coronavirus के 29% मामले Tablighi Jamaat से जुड़े हुए | वनइंडिया हिंदी
    निजामुद्दीन मरकज से जुड़े मामले सामने आए

    निजामुद्दीन मरकज से जुड़े मामले सामने आए

    गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों से देशवासियों में खलबली मची हुई है। कोरोना वायरस पर काबू के लिए केंद्र सरकार और राज्य हर संभव कोशिश कर रहे हैं। पिछले महीने मार्च में सरकारी निर्देशों की अनदेखी करते हुए निजामुद्दीन मरकज में आयोजित धार्मिक कार्यक्रम ने कोरोना वायरस को तेजी से बढ़ने का मौका दिया। केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग के जॉइंट सेक्रटरी लव अग्रवाल ने तबलीगी जमात से जुड़े मरीजों को लेकर शनिवार को एक बड़ी जानकारी दी है।

    23 प्रदेशों में फैलाया कोरोना वायरस

    23 प्रदेशों में फैलाया कोरोना वायरस

    लव अग्रवाल ने बताया कि अब तक सामने आए कुल 14,378 कोरोना पॉजिटिव केस में से 4291 मरीज, लगभग 29.8 मामले निजामुद्दीन मरकज कार्यक्रम से संबंधित हैं जिसने 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को प्रभावित किया। इनमें से मुख्यत: तमिलनाडु में 84 फीसदी मामले, दिल्ली में 63 फीसदी, तेलंगाना में 79 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 59 फीसदी मामले और आंध्र प्रदेश में 61 प्रतिशत मामले इस घटना से संबंधित हैं। वहीं, कम मामलों वाले राज्यों में भी इससे जुड़े केस सामने आए हैं, अरुणाचल प्रदेश में जो 1 मामला सामने आया है वह निजामुद्दीन मरकज से संबंधित है।

    भारत में कोरोना से मृत्युदर 3.3 फीसदी

    लव अग्रवाल ने आगे बताया कि भारत में कोरोना से मृत्युदर 3.3 फीसदी है। अगर उम्र के हिसाब से ऐनालिसिस किया जाए तो 14.4 फीसदी मौतें 45 साल तक के लोगों की हुई है। 45-60 फीसदी के उम्र के मरीजों में 10.3 फीसदी, 60 से 75 साल के मरीजों में 33.1 फीसदी और 75 साल से ऊपर के मरीजों में 42.2 फीसदी मृत्युदर रही है।

    कोरोना वायरस: आइसोलेशन में अकेले रहने की चुनौती का सामना कैसे करें?

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Out of total 14378 cases, 4291 cases are related to Nizamuddin Markaz cluster Health Ministry
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X