• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नहीं लग रहा खाने का स्वाद, सूंघने की क्षमता में आ रही कमी तो कराना पड़ सकता है कोरोना टेस्ट

|

नई दिल्ली। जैसे-जैसे कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं वैसे ही उसके नए-नए लक्षण भी सामने आ रहे हैं। कोरोना वायरस ने अब नए लक्षण दिखाने शुरू कर दिए हैं। ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जहां कोरोना मरीजों में सूघने की क्षमता में कमी आई है। कोरोना रोगियों के स्वाद को महसूस करने की क्षमता में कमी आ रही है। ऐसे में आने वाले दिनों में अगर किसी व्यक्ति को खाने का स्वाद नहीं लग रहा या सूघने की क्षमता घट रही है तो उसे भी कोरोना वायरस टेस्ट करवाना पड़ सकता है।

 New Coronavirus Symptoms: Loss of smell and taste may be added to Covid-19 test criteria

सरकार कोरोना को लेकर नए टेस्ट और एक्शन प्लान की तैयारी कर रही है। माना जा रहा है कि जल्द ही स्वाद की कमी और सूंघने की क्षमता में लगातार हो रही गिरावट को सरकार कोविड-19 टेस्ट में शामिल कर सकती है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की राष्ट्रीय टास्क फोर्स ने इस नए पैरामीटर को उठाया है। इसपर अभी चर्चा जारी है। अगर सरकार ने इस पर सहमति दे दी तो कोरोना वायरस के टेस्ट के पैरामीटर में विस्तार किया जाएगा और इसमें स्वाद और सूंघने की क्षमता में कमी को जोड़ा जा सकता है।

अगर इसे शामिल कर लिया गया तो कोरोना टेस्ट में खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, कमजोरी, थकान, गैस और पेट संबंधी मुद्दों , सीने में दर्द, नाक से पानी आना, नौसिया, सांस फूलना, रक्त का ऊर उठना आदि शामिल है। वर्तमान में कोरोना टेस्ट में 13 लक्षणों को शामिल किया गया है। अगर इन दो लक्षणों को टेस्ट में शामिल करने की अनुमति मिल गई तो कोरोना टेस्ट सैंपल में 15 लक्षणों को सूचीबद्ध किया जाएगा।

कोरोना के बीच बढ़ सकती है दिल्ली सरकार की मुश्किल, डॉक्टरों ने दी सामूहिक इस्तीफे की चेतावनीकोरोना के बीच बढ़ सकती है दिल्ली सरकार की मुश्किल, डॉक्टरों ने दी सामूहिक इस्तीफे की चेतावनी

English summary
New Coronavirus Symptoms: Loss of smell and taste may be added to Covid-19 test criteria.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X