• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अब "एकलव्य" के जरिये घर बैठे ऑनलाइन सीख सकते हैं थियेटर की बारीकियां

|

मुंबई: पिछले साल फरवरी में कोरोना महामारी देश में फैली, जिस वजह से स्कूल, कॉलेज और सभी तरह के संस्थानों को बंद करना पड़ा। इससे ऑर्ट और एक्टिंग कोर्स से जुड़े छात्र भी प्रभावित हुए। बाद में स्कूलों-कॉलेजों ने ऑनलाइन एक्टिविटी के जरिए छात्रों की पढ़ाई को पटरी पर लाने की कोशिश की, लेकिन थिएटर से जुड़े लोगों के लिए कुछ नहीं हो सका। इसी को देखते हुए 'एकलव्य ऑनलाइन स्कूल ऑफ ड्रामा' की शुरुआत की गई है। जिसमें एक्टिंग और थिएटर के शौकीन लोग आसानी से ऑनलाइन चीजें सीख सकते हैं।

drama

इस पूरी तरह से नए प्रोग्राम को मनीष वर्मा, जेहान मानेकशॉ और हेतल वारिया समेत कई लोगों ने मिलकर शुरू किया है। गुरुवार को इस ऑनलाइम ड्रामा स्कूल ने एक वेबीनार आयोजित किया, जिसमें बॉलीवुड एक्टर कुणाल कपूर, एक्ट्रेस रिचा चड्ढा और स्वरा भास्कर शामिल हुईं। इन सभी ने इस मंच पर अपने अनुभव को साझा किया। जेहान मानेकशॉ ने कहा कि हर साल, हमारे पास ऐसे छात्र होते हैं, जिनमें झुकाव, क्षमता, जुनून होता है, लेकिन वो कोर्स करने में सक्षम नहीं होते। कुछ के लिए मुंबई आना बहुत बड़ी बात है, तो वहीं जो आ जाते हैं उनके लिए यहां रहना मुश्किल हो जाता है। 'एकलव्य' ऐसे ही लोगों की मुश्किलें आसान करेगा, ताकी वो अपने कौशल और आत्मविश्वास को विकसित कर सकें।

'एकलव्य' के को-फाउंडर मनीष ने कहा कि जब हम कुछ शुरू करने जाते हैं, तो पहला कदम बहुत जरूरी होता है। मैंने 25 साल पहले अपना सफर शुरू किया था, मुझे आज भी उस शख्स का नाम याद है, जिसने मुझे दिशा दिखाई। इसी तरह एकलव्य आपको दिशा दिखाने का काम करेगा। आपको एक्टर बनना है या फिर थिएटर करना है, इससे जुड़ी सारी जानकारियां आपको दी जाएंगी। वहीं जब आप एक्टिंग से जुड़े संस्थानों को सर्च करेंगे तो वो आपको नॉलेज बेस्ड मिलेंगे जबकि यहां सारी चीजें एक्टिविटी बेस्ड हैं। आप इसमें वीडियो के एक्सेस खरीद सकते हैं और जब चाहे उसे देखकर प्रैक्टिस करें और सीखें। इसके अलावा कुछ कोर्स इसमें फ्री में भी उपलब्ध हैं।

वहीं वेबीनार में स्वरा भास्कर ने कहा कि ये बहुत बड़ा परिवर्तन है। साथ ही अपने आप में बेहद खास आइडिया है। ट्रेनिंग की अहमियत को जितनी बार दोहराया जाए, वो कम होगा। मैंने बहुत सारे कोर्स ड्रामा स्कूल मुंबई से किए, जो बाद में काम आए। लॉचिंग से पहले जब मेरे पास एकलव्य की लिंक आई तो मैं वेबसाइट पर गई और एक फ्री मोड्यूल कोर्स डाउनलोड कर लिया, जिससे मैं सीखूंगी। वहीं कुनाल ने कहा कि कई बार ऐसा होता है जब मन की स्क्रीप्ट नहीं मिलती और कुछ दिन इंतजार करना पड़ता है। इस पर मैं खाली नहीं बैठता, मैं लगातार रिहर्सल करता रहता हूं, कभी अपनी आवाज को बेहतर बनाने के लिए और कभी एक्टिंग स्किल्स को। अब एकलव्य शुरू हो गया है तो मैं भी मौका पाते ही इसमें से कुछ कोर्स का फायदा लूंगा।

एक्ट्रेस रिचा चड्ढा के मुताबिक अगर आप दिल्ली या मुंबई में नहीं रहते तो आपके पास एक्सेस लिमिट है। आप सिर्फ गांव के नुकड़ नाटक या फिर रामलीला में काम कर सकते हैं, लेकिन अब टेक्नोलॉजी आ गई है तो हमें इसका इस्तेमाल करना चाहिए। लॉकडाउन में सब कुछ वर्चुअली हो रहे। कोर्ट की सुनवाई हो, एग्जाम हो या फिर पढ़ाई। तो हम ड्रामा ट्रेनिंग ऑनलाइन क्यों नहीं कर सकते। रिचा के मुताबिक कई बार शूटिंग के दौरान ऐसे हालात बनते हैं कि वो नर्वस हो जाती हैं, ऐसे में वो अपने ट्रेनिंग और वर्कशॉप को याद करती हैं, जिससे उनका कॉन्फिडेंस बढ़ता है।

कितना आएगा खर्च?
ये कोर्स 27 मार्च 2021 यानि आज विश्व रंगमंच दिवस पर शुरू हो रहा है। जिसमें कैमरा, ऑडिशन और दूसरी चीजों से जुड़े विशिष्ट पाठ्यक्रम हैं। प्रत्येक कोर्स को पूरा करने में लगभग आठ से दस घंटे का वक्त लगता है और पाठ्यक्रम के भीतर प्रत्येक चरण के लिए लगभग 45 मिनट से एक घंटे का वक्त चाहिए। इन पाठ्यक्रमों को सभी के लिए खोला गया है। इसमें पहला कोर्स मुफ्त है, जबकि अन्य में 2500 से 3000 का खर्च आएगा।

English summary
mumbai school of drama starts eklavya online school of drama
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X