#MeToo: बॉलीवुड में यौन शोषण पर बोलीं ऋचा चड्ढा, 'बोलने लगे तो हम खो देंगे कई हीरो'

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi
Richa Chadha

नई दिल्ली। इस साल यौन शोषण के खिलाफ पूरी दुनिया में एक आवाज उठी, जिसे #MeToo का नाम दिया गया। ये आवाज इतनी बुलंद थी कि प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन ने साल 2017 के लिए इसे अपना 'पर्सन ऑफ द ईयर' चुना। अमेरिका से उठी ये आवाज भले पूरी दुनिया में फैल गई हो, लेकिन बॉलीवुड अभिनेत्री ऋचा चड्ढा का मानना है कि इसे भारत आने में वक्त लगेगा। ऋचा ने कहा कि अगर बॉलीवुड में यौन उत्पीड़न की बात की जाएगी तो इंडस्ट्री अपने कई हीरो खो देगा।

#MeToo पर उठी पूरी दुनिया में आवाज

#MeToo पर उठी पूरी दुनिया में आवाज

हॉलीवुड में पिछले एक-दो महीने से प्रोड्यूसर हार्वे विन्सटन चर्चा में हैं। कई अभिनेत्रियों ने उनपर यौन शोषण का आरोप लगया है। इसी घटना ने इस साल एक ऐसी क्रांति को जन्म दिया, जिसने पूरी दुनिया की महिलाओं को साथ ला खड़ा कर दिया। इसमें आम लड़कियों से लेकर जानी-मानीं महिलाएं थीं। बॉलीवुड में होने वाले यौन शोषण पर लोग खुलकर नहीं बोलते। इसपर ऋचा ने कहा कि ऐसा एक दिन बॉलीवुड में होगा, लेकिन इसमें वक्त लगेगा।

"हम खो देंगे कई हीरो और विरासतें"

ऋचा ने कहा, 'हमारे देश में पीड़ित का नाम उजागर कर उसे शर्मिंदा करने की संस्कृति को देखते हुए मुझे नहीं लगता कि ऐसा जल्द होगा। लेकिन जब ऐसा होगा है, जैसा कि हॉलीवुड में अभी हो रहा है, पूरा स्ट्रक्चर बदल जाएगा। जिन लोगों को आप फेमिनिस्ट फिल्में बनाते और प्रगतिशील होने का दावा करते देखते हैं, वे सब नीचे गिरने लगेंगे।' ऋचा ने आगे कहा कि दिन ऐसा हुआ, उस दिन हम अपने कई हीरो और विरासतें खो देंगे।

"4-5 सालों में खुलकर बोलेंगे लोग"

ऋचा ने कहा कि अगले 4-5 सालों में ऐसा हो जाएगा जब महिलाएं खुलकर यौन शोषण के खिलाफ बोलेंगी। हॉलीवुड में एक्टर्स को रॉयल्टी मिलती है। उनमें काम खोने का डर नहीं होता। ऋचा को लगता है कि बॉलीवुड के चुप रहने के पीछे एक कारण ये भी है। उन्होंने ये भी कहा कि बॉलीवुड ही ऐसी जगह नहीं है जहां यौन शोषण होता है। उन्हें गिरे हुए लोग बताकर बॉलीवुड को निशाना जल्द बनाया जाता है।

टीवी एक्ट्रेस ने किया था कास्टिंग काउच का खुलासा

टीवी एक्ट्रेस ने किया था कास्टिंग काउच का खुलासा

बॉलीवुड काफी वक्त से यौन शोषण और कास्टिंग काउच का शिकार रहा है लेकिन काफी कम लोग इसके खिलाफ आवाज उठा पाते हैं। हाल ही में टीवी एक्ट्रेस सुलगना चटर्जी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कास्टिंग काउच का गंदा सच उजागर किया था। उन्होंने एक एजेंट से बातचीत का स्क्रीनशॉट डाला था जिसमें वो उनसे कॉम्प्रोमाइज करने के लिए कह रहा था।

ये भी पढ़ें:Video: एमपी ने संसद में बहस के दौरान ही गे पार्टनर को कर दिया प्रपोज, साथी ने दिया ये जवाब

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
#MeToo: Richa Chadha spoke boldly about sexual harassment in Bollywood, Said it will take time, but will happen one day.
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.