• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Lockdown: 3 मई के बाद भी ट्रेन सेवाओं के तुरंत शुरू होने के आसार नहीं-सूत्र

|

नई दिल्ली- 14 अप्रैल को दूसरे लॉकडाउन की घोषणा के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 अप्रैल से कोरोना वायरस से लड़ने में सफल रहे इलाकों में कुछ राहत देने की घोषणा की थी। पीएम मोदी के वादे के मुताबिक सोमवार से उन इलाकों में वह रियातें मिलनी शुरू हो चुकी हैं। लेकिन, अब सवाल उठ रहे हैं कि देश में जिस तरह से संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं तो 3 मई के बाद क्या होगा। क्या लॉकडाउन खत्म हो जाएगा या फिर यह और आगे बढ़ेगा। अगर लॉकडाउन हटाने का फैसला होता भी है तो क्या यह एक ही झटके में पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है या 3 तारीख के बाद भी कुछ सेवाओं पर पाबंदियां बरकरार ही रखी जाएंगी। मसलन, सरकारी सूत्रों की मानें तो कम से कम ट्रेन और हवाई सेवाओं के 3 मई के बाद भी तत्काल शुरू होने की संभावना तो अभी नजर नहीं ही आ रही है।

    Lockdown: 3 मई के बाद Trains के चलने की कितनी है संभावनाएं, जानिए | वनइंडिया हिंदी
    3 मई के बाद भी ट्रेन-हवाई सेवा फौरन शुरू होने के आसार नहीं

    3 मई के बाद भी ट्रेन-हवाई सेवा फौरन शुरू होने के आसार नहीं

    न्यूज18 ने बड़े सरकारी सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि अगर 3 मई से लॉकडाउन खत्म भी हो जाय, तब भी ट्रेन और विमान सेवाओं के तत्काल शुरू होने की कोई संभावना नहीं है। अधिकारियों ने कुछ संकेत दिए हैं, उससे लगता है कि अगर लॉकडाउन खत्म होता है तो शहरों के भीतर में यातायात की इजाजत दी जा सकती है, लेकिन यह छूट भी कुछ शर्तों के आधार पर दी जा सकती है। मसलन, घरों से निकलने वालों के लिए मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन करना अनिवार्य रहेगा। हालांकि, ये भी पता चला है कि केंद्र सरकार ने अभी तक 3 मई के बाद भी लॉकडाउन जारी रखने के बारे में किसी संभावना को लेकर चर्चा नहीं की है। लेकिन, इस बात पर चर्चा जरूर हो रही है कि अगर लॉकडाउन में ढील दिए जाने का फैसला होता है तो इसके लिए क्या-क्या शर्तें लगाई जा सकती हैं।

    भीड़ जुटाने की नहीं होगी इजाजत

    भीड़ जुटाने की नहीं होगी इजाजत

    ये भी जानकारी सामने आई है कि लॉकडाउन हटाए जाने की स्थिति में भी अभी तक शादियों या धार्मिक समारोहों में भीड़ जुटाने को लेकर किसी तरह की छूट दिए जाने की कोई योजना नहीं है। जरूरी सामान बेचने वाली दुकानें अभी की तरह ही काम करेंगी और उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग के प्रावधानों का पालन करते रहना होगा। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के सरकार कुछ-कुछ समय पर कोरोना से प्रभावित इलाकों की समीक्षा करती रहेगी। यानि, जो ग्रीन जोन होते जाएंगे उन्हें तो रियायतें मिलती जाएंगी, लेकिन रेड जोन वाले इलाकों को यह छूट नसीब नहीं होगी। मुंबई, दिल्ली, नोएडा और इंदौर जैसे शहर फिलहाल ऐसे ही इलाकों में शामिल हैं, जहां संक्रमित मामलों को देखने के बाद ही 3 मई के बाद किसी तरह की ढिलाई पर विचार किया जा सकता है।

    15 मई के बाद ही हालात का सही अंदाजा लगने की उम्मीद

    15 मई के बाद ही हालात का सही अंदाजा लगने की उम्मीद

    वैसे तो केंद्र सरकार ने अभी तीन मई तक के लिए लॉकडाउन लगाया है, लेकिन सरकार को लगता है की देश में परिस्थितियां सही में कैसी है इसका सही विश्लेषण 15 मई के बाद ही किया जा सकता है। वैसे केंद्र सरकार ने पिछले 20 अप्रैल से देश में कोरोना के कम असर वाले इलाकों में लॉकडाउन से कुछ राहत देना भी शुरू कर दिया है। हालांकि, तेलंगाना जैसे राज्य पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि उनके राज्य में 7 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा। इसी तरह दिल्ली और पंजाब ने भी 20 तारीख से मिली किसी तरह की राहत को लागू करने से इनकार कर दिया है।

    देश में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के मरीज

    देश में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के मरीज

    बता दें कि मंगलवार को देश में कोविड-19 पॉजिटिव केस का आंकड़ा साढ़े अठारह हजार को पार कर गया और इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 590 तक पहुंच गई। एक राहत की बात मंगलवार को ये सुनाई दी कि पिछले 24 घंटों में ही देश में कोरोना के 705 मरीज ठीक हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय आंकड़ों के आधार पर यह भी कह रहा है कि देश में नए मामलों में कमी देखी जा रही है। लेकिन, जानकारों की राय में इस नतीजे पर पहुंचना अभी जल्दीबाजी होगी, क्योंकि देश में अभी बहुत कम टेस्ट हो सके हैं, इसलिए संक्रमण का सही आंकलन लगाना फिलहाल मुश्किल है।

    इसे भी पढ़े- ओडिशा: स्वास्थ्य कर्मियों पर हमला करने वालों पर लगेगा NSA,जान गई तो कोरोना योद्धाओं को शहीद का दर्जा

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Lockdown-Train-Flight services unlikely to start immediately after May 3 - sources
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X