• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

International Tiger Day: PM मोदी ने जारी की रिपोर्ट, जानिए कितनी हुई बाघों की संख्या

|

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाघों की संख्या को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। देशभर में बाघों की संख्या का आंकड़ा जारी करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बाघों की संख्या 2967 पहुंच गई है। पीएम मोदी ने दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस के मौके पर ऑल इंडिया टाइगर एस्टीमेशन 2018 को जारी किया। रिपोर्ट के अनुसार 2014 की तुलना में बाघों की कुल 741 की बढ़ोतरी हुई है। पीएम ने कहा कि आज हम बाघ की रक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं, बाघों की बढ़ी हुई संख्या हर किसी को खुश करेगी। 9 वर्ष पहले सेंटस पीटर्सबर्ग में यह फैसला लिया गया था कि बाघों की संख्या को 2022 तक दोगुना करना है, लेकिन हमने इस लक्ष्य को 4 वर्ष पहले ही हासिल कर लिया है।

modi

पीएम मोदी ने बताया कि 2014 में भारत में कुल प्रोटेक्टेड एरिया की संख्या 692 थी जोकि 2019 में बढ़कर 860 से ज्यादा हो गई है। यही नहीं कम्युनिटी रिजर्व की संख्या भी 2014 में महज 43 थी जिसे बढ़ाकर सौ से भी अधिक कर दिया गया है। पीएम ने कहा कि आज हम गर्व से कह सकते हैं कि करीब 3000 टाइगर्स के साथ भारत बाघों के लिए दुनिया का सब सुरक्षित हैबिटेट बनकर सामने आया है। हमे बाघों के सहअस्तित्व को भी स्वीकार करना होगा। हमे बाघों के महत्व को समझना होगा। पिछले कुछ वर्षों की बात करें तो नेक्स्ट जेनरेशन इंफ्रास्ट्रक्चर के काम में काफी तेजी आई है। भारत में फॉरेस्ट कवर भी लगातार बढ़ा है और संरक्षित इलाकों में बढ़ोतरी हुई है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कई देशों में बाघ आस्था का प्रतीक माने जाते हैं, भारत बाघों के लिए सबसे सुरक्षित स्थान है। भारत में 2006 में बाघों की संख्या कुल 1411 थी, जिसके बाद बाघों के संरक्षण के लिए अभियान शुरू किया गया था। इस अभियान के बाद बाघों की संख्या 2010 में 1706, 2014 में 2226 और 2018 में 2967 हो गई।

इसे भी पढ़ें- शाहरुख की लाडली की तस्वीरें सोशल मीडिया पर हो रही हैं वायरल, जानिए क्या है वजह

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
International tigers day: PM Modi releases the number of Tigers in India.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X