• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

देश में मिले कोरोना के 12,143 नए मामले, अभी तक 79.5 लाख लोगों को दी गई वैक्सीन

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान के पहले चरण में आज से दूसरी डोज देना शुरू किया जाएगा। इस बीच देशभर में कोरोना वायरस के मामलों को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने आंकड़े जारी किए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के भीतर देश में कोरोना वायरस के 12,143 नए मामले सामने आए हैं, जबकि इस दौरान 103 मरीजों की मौत हुई है। इन नए मामलों के साथ देश में कोरोना वायरस के कुल मरीज बढ़कर 1,08,92,746 और मृतकों की संख्या 1,55,550 हो गई है।

coronavirus
    Coronavirus India Update : पिछले 24 घंटे में 12,143 नए COVID-19 केस, 103 की मौत | वनइंडिया हिंदी

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी बताया कि पिछले एक दिन में कोरोना वायरस के 11,395 मरीज ठीक हुए हैं, जिसके बाद रिकवर मरीजों की संख्या बढ़कर 1,06,00,625 हो गई है और फिलहाल एक्टिव केस 1,36,571 बचे हैं। गौरतलब है कि देश में टीकाकरण अभियान भी तेजी से चल रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अभी तक कुल 79,67,647 लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन दी जा चुकी है। शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने एक बयान जारी करते हुए कि भारत में टीकाकरण अभियान उम्मीद के मुताबिक सही दिशा में चल रहा है।

    28 दिन बाद आज से दी जाएगी वैक्सीन की दूसरी डोज

    आपको बता दें कि कोरोना वायरस के पहले चरण के टीकाकरण अभियान के तहत आज से वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी। डॉक्टरों के मुताबिक, किसी भी व्यक्ति में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित करने के लिए पहली डोज के 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जाती है। कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू किया गया था, जिसमें अभी तक 79,67,647 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा, पहले चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स जिनमें पुलिस, सिविल डिफेंस स्टाफ आदि शामिल हैं, को वैक्सीन दी जा रही है।

    ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के निशाने पर NSA अजीत डोभाल, जैश के आतंकी ने किया सनसनीखेज खुलासा

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    India Reports 12143 New Coronavirus Patients In Last 24 Hours.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X