• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

India G20: भारत की जी20 अध्यक्षता आज से शुरू, 100 स्मारक होंगे जगमग, जानिए क्या है प्लान

भारत 01 दिसंबर से G20 की अध्यक्षता ग्रहण कर रहा है। इस मौके को खास बनाने के लिए केंद्र सरकार ने विशेष तैयारियां की हैं। देशभर में 100 से अधिक स्मारकों को रोशन किया जाएगा। 50 शहरों में 200 से अधिक बैठक की जाएगी।
Google Oneindia News

India G20 presidency: भारत 01 दिसंबर यानी गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग के प्रमुख मंच जी-20 समूह की अध्यक्षता शुरू कर रहा है। हालांकि भारत इस साल जी20 देशों की अध्यक्षता करेगा, इसकी घोषणा पहले ही हो चुकी थी लेकिन आज औपचारिक रूप से भारत जी20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। इस खास मौके पर G-20 लोगो वाले यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों सहित 100 स्मारकों को 1 दिसंबर से 7 दिसंबर तक सात दिनों के लिए रोशन किया जाएगा। इन 100 स्मारकों में श्रीनगर के शंकराचार्य मंदिर से लेकर दिल्ली के लाल किले से लेकर तंजावुर के महान जीवित चोल मंदिर तक शामिल हैं।

India G20 presidency

इसके अलावा दिल्ली में हुमायुं का मकबरा और पुराना किला से लेकर गुजरात में मोढेरा सूर्य मंदिर और ओडिशा में कोणार्क सूर्य मंदिर से लेकर बिहार में शेर शाह सूरी का मकबरा तक, इन 100 स्थलों की सूची में शामिल है।

50 शहरों में होगी अहम बैठक

इस साल की अध्यक्षता के दौरान, भारत 50 से अधिक शहरों और 32 अलग-अलग क्षेत्रों में राष्ट्रों में 200 बैठकों की मेजबानी करेगा। अगले साल के शिखर सम्मेलन के लिए, भारत के उद्देश्यों में देश के डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देते हुए पर्यावरणीय विकास के लिए सस्ती प्रौद्योगिकी की आपूर्ति शामिल है।

बता दें कि जी20 की अध्यक्षता की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए की थी। इसी दौरान पीएम मोदी ने जी20 के नए लोगो-थीम और वेबसाइट को भी लॉन्च किया था।

क्या है जी20 समूह

वैश्विक आर्थिक और वित्तीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों को जी20 समूह एक मंच देता है। एशियाई वित्तीय संकट के बाद 1999 में G-20 की स्थापना की गई थी। जी20 समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ और तुर्की शामिल है।

ये भी पढ़ें- जी-20 में आम सहमति बनाने में पीएम मोदी ने निभाई थी बड़ी भूमिका, अमेरिका के शीर्ष अधिकारी ने की तारीफये भी पढ़ें- जी-20 में आम सहमति बनाने में पीएम मोदी ने निभाई थी बड़ी भूमिका, अमेरिका के शीर्ष अधिकारी ने की तारीफ

Comments
English summary
India G20 presidency start from today 100 monuments to be illuminated need to know
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X