• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्‍ली सरकार को लगा बड़ा झटका, विपक्ष के वॉकआउट के बीच राज्‍यसभा में पास हआ GNCT बिल, एलजी हुए और शक्तिशाली

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली। दिल्‍ली की केजरीवाल सरकार और टीएमसी समेत अन्‍य विपक्षी पार्टियों के जबरदस्‍त विरोध और वॉकआउट के बीच बावजूद बुधवार को द गवर्नमेंट ऑफ नेशनल कैपिटल टेरिटरी ऑफ दिल्ली (अमेंडमेंट) बिल, 2021 पास हो गया।

pic

द गवर्नमेंट ऑफ नेशनल कैपिटल टेरिटरी ऑफ दिल्ली (अमेंडमेंट) बिल, 2021 को चूंकि लोकसभा में 22 मार्च को मंजूरी दी गई थी। जिसके बाद बुधवार को राज्‍य सभा में पेश किया गया। द गवर्नमेंट ऑफ नेशनल कैपिटल टेरिटरी ऑफ दिल्ली (अमेंडमेंट) बिल के लोकसभा के बाद राज्यसभा में पास होने से दिल्‍ली की अरविंद केजरीवाल सरकार को बड़ा झटका लगा है।

इस कानून से दिल्‍ली उपराज्यपाल को मिली ये शक्तियां

इस कानून से दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल एलजी जो कि दिल्‍ली में केंद्र का प्रतिनिधित्‍व करते हैं उनको दिल्‍ली में निर्वाचित सरकार की तुलना में अधिक अधिकार मिल गए हैं। सीधे तौर पर कहें तो दिल्‍ली में एलजी को बॉस की शक्तियां मिल गई हैं। इस बिल के राज्‍यसभा में मंजूरी मिलने के बाद अब दिल्‍ली सरकार को हर काम के लिए उपराज्‍यपाल की सलाह लेनी होगी।

विपक्ष के भारी हंगामें के बीच पास हुआ ये GNCT बिल

बूधवार को जब सदन में ये बिल मोदी सरकार द्वाारा पेश किया गया तो पिपक्ष के राज्‍यसभा सांसदों ने विरोध करते हुए वॉकआउट कर दिया। इसके बाद भी बहुमत मिलने के कारण GNCT Bill को राज्यसभा से भी मंजूरी मिल गई। सदन में इस बिल को लेकर विपक्षी दलों ने जमकर हंगामा किया। वहीं दिल्‍ली आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने बिल को संविधान का चीर हरण बताया।

टीएमसी नेता डेरेक ओब्रायन ने इस बिल पर फिलहाल चर्चा न करने के लिए लिखा था ये पत्र

गौरतलब है टीएससी सांसद डेरेक ओब्रायन ने राज्‍यसभा के सभापति एम वैंकैया नायडू को इसके संबंध में एक लेटर भी लिखा था और उनसे आग्रह किया था कि पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुदुचेरी में विधानसभा चुनाव खत्‍म होने तक इस बिल पर चर्चा नहीं करवाई जाए। ओब्रायन ने इस बिल के संबंध में ट्वीट किया है और इस बिल को 'लोकतंत्र, संविधान और संसद के सीने में चाकू' बताया था।

केंद्र और केजरीवाल की लड़ाई में कूदे डेरेक ओब्रायन बोले-टीएमसी सांसद दिल्‍ली उड़कर आ रहेकेंद्र और केजरीवाल की लड़ाई में कूदे डेरेक ओब्रायन बोले-टीएमसी सांसद दिल्‍ली उड़कर आ रहे

https://www.filmibeat.com/photos/rhea-chakraborty-40549.html?src=hi-oiरिया चक्रवर्ती की इतनी बोल्ड तस्वीरें पहले नहीं देखी होंगी

Comments
English summary
GNCT bill passed in Rajya Sabha amidst walkout of opposition, LG passed and powerful
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X