• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

18 महीने बाद अहम पद पर हुई उर्जित पटेल की वापसी, बने NIPFP के चेयरमैन

|

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल की 18 महीने बाद एक अहम पद पर वापसी हुई है। उन्हें नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पॉलिसी (NIPFP) का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। NIPFP को भारत का सबसे अहम थिंक टैंक कहा जाता है। इससे पहले इस पद की जिम्मेदारी विजय केलकर के पास थी, जिनका कार्यकाल 6 साल के करीब रहा है। उर्जित इस पद की जिम्मेदारी 22 जून को संभालेंगे और उनका कार्यकाल चार साल का होगा।

    RBI Governor पद से इस्‍तीफा देने वाले Urjit Patel को मिली नई जिम्‍मेदारी | वनइंडिया हिंदी

     Ministry of Finance

    NIPFP एक स्वायत्त निकाय ( Autonomous Body) है, जिसे वित्त मंत्रालय, योजना आयोग और कई राज्य सरकारों ने मिलकर बनाया था। इसे एक स्वतंत्र गैर सरकारी संस्था माना जाता है, जो पब्लिक पॉलिसी के लिए रिसर्च करती है। साथ ही केंद्र और राज्य सरकार को सलाह देना भी इसका मुख्य काम है। पटेल की नियुक्त के बाद NIPFP ने कहा कि संस्था को इस बात की खुशी है कि आरबीआई के पूर्व गवर्नर 22 जून से उनके साथ जुड़ रहे हैं। साथ ही उम्मीद जताई कि वो संस्था को और आगे बढ़ाएंगे। NIPFP ने केलकर के योगदान के लिए उनका भी आभार जताया है।

    सरकार ने बंद की आरबीआई की 7.75 प्रतिशत बचत बॉन्ड स्कीम, आज है निवेश का आखिरी मौकासरकार ने बंद की आरबीआई की 7.75 प्रतिशत बचत बॉन्ड स्कीम, आज है निवेश का आखिरी मौका

    2018 में दिया था इस्तीफा
    साल 2013 से पहले उर्जित केन्या के नागरिक थे। इसके बाद उन्होंने भारत की नागरिकता ली। लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और येल यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर चुके उर्जित को 2013 में ही आरबीआई का डिप्टी गवर्नर बनाया गया। एक जमाने में उर्जित पटेल को मिंट स्ट्रीट पर सरकार का आदमी माना जाता था, लेकिन आरबीआई गवर्नर बनने के बाद उनके तेवर एकदम से बदल गए। उन्होंने सरकार की नीतियों पर लगातार सवाल उठाना शुरू कर दिया। पटेल का कार्यकाल सितंबर 2019 में पूरा होना था, लेकिन 10 दिसंबर 2018 को अचानक इस्तीफा देकर उन्होंने सबकों चौंका दिया। इसके पीछे उन्होंने नीचे कारणों का हवाला दिया था।

    English summary
    former rbi governor Urjit Patel appointed chairman of NIPFP
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X