• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

भारत बायोटेक को बड़ी कामयाबी, नाक से दी जाने वाली वैक्सीन को DCGI से मिली मंजूरी

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 6 सितंबर: कोरोना महामारी के खिलाफ पूरी दुनिया की जंग जारी है। जिसमें भारत का भी अहम रोल है। इस बीच मंगलवार को भारतीय कंपनी भारत बायोटेक को एक बड़ी कामयाबी मिली, जहां ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने उसकी नाक से दी जान वाली नेजल वैक्सीन को मंजूरी दे दी। ये वैक्सीन भी अन्य वैक्सीन की तरह प्रभावशाली है। उम्मीद जताई जा रही कि राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान में जल्द ही इसे भी शामिल कर लिया जाएगा।

 coronavirus

दरअसल अभी तक भारत में मौजूद सारी वैक्सीन को इंजेक्शन के जरिए लोगों को दिया जा रहा है, लेकिन नेजल वैक्सीन सीधे नाक के जरिए दी जाएगी, जिससे टीकाकरण की रफ्तार बढ़ेगी और लागत भी कम आएगी। भारत बायोटेक ने इस नेजल वैक्सीन का नाम BBV154 रखा है। वैज्ञानिकों के मुताबिक कोरोना जैसे वायरस म्युकोसा के जरिए ही इंसानों के शरीर में जाते हैं। ये म्युकोसा नाक, फेकड़ों, पाचन तंत्र में पाए जाने वाला चिपचिपा पदार्थ होता है। भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन म्युकोसा में ही इम्युन रिस्पॉन्स पैदा करती है, जबकि मस्कुलर वैक्सीन (इंजेक्शन वाली) ऐसा नहीं कर पाती है। ऐसे में ये बड़ा गेम चेंजर साबित होगी।

कोरोना वैक्सीन को लेकर Moderna ने Pfizer पर किया केस, कहा- हमारी तकनीक चुरा कर बेच रहेकोरोना वैक्सीन को लेकर Moderna ने Pfizer पर किया केस, कहा- हमारी तकनीक चुरा कर बेच रहे

स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बात
वहीं स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर लिखा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत को बड़ी सफलता, भारत बायोटेक की ChAd36-SARS-CoV-S कोविड-19 वैक्सीन को DCGI ने आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी। अभी ये 18 साल से ऊपर के लोगों को दी जाएगी। दूसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा कि ये कदम महामारी के खिलाफ हमारी सामूहिक लड़ाई को और मजबूत करेगा। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमने विज्ञान, अनुसंधान एवं विकास और मानव संसाधनों का उपयोग किया है। हम सब मिलकर कोविड को हरा देंगे।

अब तक कितनी डोज लगी?
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अभी भी देश में टीकाकरण अभियान तेजी से जारी है। जिस वजह से अब तक 2,13,52,74,945 डोज लोगों को दी जा चुकी है। सरकार सरकार सभी से तीसरी यानी बूस्टर डोज लगवाने की अपील कर रही है।

Comments
English summary
DCGI approves Bharat Biotech's Nasal Vaccine
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X