बिहार: CCTV की पैनी नज़र में रहेगा गांधी मैदान, स्वतंत्रता दिवस पर ख़ास निगरानी की तैयारी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

पटना। जिस गांधी मैदान में षढ़यंत्रकारियों ने पीएम मोदी की रैली को निशाना बनाया था अब वहां किसी भी तरह का जोख‍िम लेने से सरकार कतरा रही है। स्वतंत्रता दिवस पर गांधी मैदान की निगरानी को सीसीटीवी कैमरा, वाच टावर और व्यू कटर की व्यवस्था की जाएगी। बिन्दुवार समझें तैयारियां-

bihar independence day
  • यहां आयोजित होने वाले राजकीय समारोह के लिए अतिरिक्त सुरक्षा के प्रबंध किए जा रहे हैं। प्रभारी जिलाधिकारी और सिटी एसपी समेत अन्य जिम्मेदारों ने मैदान में सुरक्षा इंतजाम का जायजा लिया।
  • इस 'महा' तैयारी के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं व इस पर तेजी से विचार शुरु हो गया है। 27 अक्टूबर को हुंकार रैली के दौरान हुए सीरियल ब्लास्ट को ध्यान में रखकर जिला प्रशासन ने सुरक्षा प्लान तैयार कर लिया है।
  • राज्यस्तरीय राजकीय समारोह के कवरेज करने वाले मीडिया कर्मियों को अपने दीर्घा से निकलकर परेड ग्राउंड में जाने से मनाही होगी। कैमरामैन के लिए अलग से मैनेजमेंट किया गया है।
  • 13 अगस्त को परेड का अंतिम पूर्वाभ्यास और मुख्यमंत्री के कारकेड का सुरक्षा परीक्षण कर मैदान को पूरी तरह सुरक्षा बलों को सौंप दिया जाएगा व मैदान में सिर्फ फोटोयुक्त सुरक्षा पास वाले लोगों को ही प्रवेश की अनुमति होगी।
  • सुरक्षा बलों की प्रतिनियुक्ति के साथ ही वाच टावर से भीड़ पर नजर रखी जायेगी। डोर फ्रेम और हैंड मेटल डिटेक्टर से जांच के बाद ही मैदान में प्रवेश की व्यवस्था को सुनिश्चत‍ि कर दिया गया है। 
  • सभी थानाध्यक्षों को अपने इलाके के हॉस्टल, लाज, गेस्ट हाउस और होटलों की बारीकी से जांच का आदेश दिया गया है। होटल में ठहरने वाले नागरिकों का पहचान पत्र आने-जाने के समय पर नजर रखने को कहा गया है।

पढ़ें- लालू-नीतीश मिलाप

बिना सुरक्षा पास के मैदान में प्रवेश वर्जित रहेगा। राजकीय समारोह के 24 घंटे पहले बम निरोधक दस्ता, श्वान दल पूरे गांधी मैदान की सिक्योरिटी जांच करेंगे। इस तरह स्वतंत्रता दिवस की मजबूत तैयारियों के बीच मैदान को 'सुपर संरक्षण' में रखने का फैसला लिया गया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Bihar Gandhi maidan is now in strong security for Independence Day
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.