• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Airbus C295 : टाटा वडोदरा में बनाएगी एयरबस सी-295 विमान, जानें एयरक्राफ्ट की खूबियां

Google Oneindia News

Airbus C295, भारतीय वायु सेना के लिए एयरबस C295 सैन्य परिवहन विमान का निर्माण गुजरात के वडोदरा में होगा। एयरबस C295 के निर्माण की जिम्मेदारी टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड को दी गई है। रक्षा सचिव अजय कुमार ने गुरुवार को कहा कि पहली बार सी-295 विमान का निर्माण यूरोप के बाहर किया जाएगा। C295 लाइट और मीडियम सेगमेंट में नई पीढ़ी का टैक्टिकल एयरलिफ्टर है।

Airbus C295 military transport aircraft manufactured by Tata in Gujarats Vadodara

डिफेंस सेक्रेटरी ने कहा कि सुविधा की स्थापना का शिलान्यास समारोह 30 अक्टूबर को होगा और इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे। पिछले साल सितंबर में भारत ने वायुसेना के पुराने एवरो-748 विमानों के स्थान पर 56 सी-295 परिवहन विमान की खरीद के लिए एयरबस डिफेंस एंड स्पेस के साथ करीब 21,000 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

इस परियोजना के तहत पहली बार किसी निजी कंपनी द्वारा सैन्य विमान का निर्माण भारत में किया जाना है। इस एग्रीमेंट के तहत एयरबस चार साल के भीतर सेविले, स्पेन में अपनी अंतिम असेंबली लाइन से उड़ान की स्थिति में पहले 16 विमान की आपूर्ति करेगी। इसके बाद 40 विमान भारत में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स (टीएएसएल) द्वारा निर्मित और 'असेंबल' किए जाएंगे।

Air Force Day: भारतीय वायुसेना के बारे में कितना जानते हैं आप, जानें 10 ऐसी बातें, जिनपर आपको गर्व होगाAir Force Day: भारतीय वायुसेना के बारे में कितना जानते हैं आप, जानें 10 ऐसी बातें, जिनपर आपको गर्व होगा

जानें खासियतें

*सी-295 सैन्य और राहत कामों के लिए भरोसेमंद विमान माना जाता है। ये एक बार में 71 सैनिकों या फिर उपकरणों के साथ 50 पैराट्रूपर्स को ले जा सकता है।

*ये एयरक्राफ्ट शॉर्ट टेक-ऑफ और लैंडिंग के लिए जाने जाते हैं। इसका मतलब है कि उड़ान भरने और उतरने के लिए बड़े रनवे की जरूरत नहीं होती है।

*एयरक्राफ्ट 320 मीटर की दूरी में ही टेक-ऑफ कर सकता है। वहीं, लैंडिंग के लिए 670 मीटर की लंबाई काफी है। जिसके चलते ये पहाड़ी इलाकों में ऑपरेशन के दौरान काफी सफल रहा है।

*एयरक्राफ्ट अपने साथ अधिकतम 7,050 किलोग्राम का पेलोड उठा सकता है। एक बार में अपने साथ 71 सैनिक या 5 कार्गो पैलेट को ले जा सकता है।

*लगातार 11 घंटे तक उड़ान भर सकता है। 2 लोगों के क्रू केबिन में टचस्क्रीन कंट्रोल के साथ स्मार्ट कंट्रोल सिस्टम से लैस है।

*C-295MW ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट में पीछे रैम्प डोर है, जो सैनिकों या सामान की तेजी से लोडिंग और ड्रॉपिंग के लिए ज्यादा सुविधाजनक है।

*एयरक्राफ्ट में 2 प्रैट एंड व्हिइटनी PW127 टर्बोट्रूप इंजन लगे हुए हैं। इन सभी विमानों को स्वदेश निर्मित इलेक्ट्राॉनिक वारफेयर सूइट से लैस किया जाएगा।

*इस विमान की मदद से देश के उन इलाकों में भी रसद पहुंचाई जा सकती है जहां भारी विमान नहीं उतर सकते।

Comments
English summary
Airbus C295 military transport aircraft manufactured by Tata in Gujarat's Vadodara
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X