• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

गुजरात चुनाव: 89 वर्षीय अर्जुन परमार सबसे उम्रदराज प्रत्याशी, जामनगर साउथ से निर्दलीय लड़ रहे चुनाव

Google Oneindia News

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर को होगी। इस चरण में जामनगर साउथ सीट पर भी वोट डाले जाएंगे। वोटिंग से पहले यह सीट चर्चाओं में आ गई है। क्योंकि यहां से 89 साल के अर्जुन परमार निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, इसी चरण में सबसे कम 25 वर्ष के उम्मीदवार हर्ष गोकलानी भी हैं। 89 वर्षीय परमार और 24 वर्षीय गोकलानी दोनों अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं।

gujarat election

दो दशकों से अधिक समय तक रह चुके हैं पार्षद
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जामनगर दक्षिण से भाजपा-कांग्रेस सहित अन्य पार्टियों के लिए कुल 14 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इन सभी उम्मीदवारों में परमार सबसे अधिक उम्र के प्रत्याशी हैं। इस सीट पर पिछले तीन बार से भाजपा जीतती आ रही है। हालांकि, इस बार परमार इस सीट से जीतेंगे या नहीं ये तो चुनाव बाद ही पता चलेगा। लेकिन वह स्थानीय मुद्दों को जमकर उठा रहे हैं और इन्हीं मुद्दों के दम पर चुनाव लड़ रहे हैं। परमार आजादी के तुरंत बाद पाकिस्तान से परिवार के साथ आए और जामनगर में बस गए। यहां उन्होंने राजनीति में कदम रखा और दो दशकों से अधिक समय तक जामनगर के वार्ड 15 से पार्षद बने रहे।

स्थानीय मुद्दों के दम पर लड़ रहे हैं चुनाव
समाचार एजेंसी से बातचीत के दौरान परमार ने बताया कि "मैं स्थानीय मुद्दों को जानता हूं और पार्षद के रूप में मेरे लंबे कार्यकाल के कारण क्षेत्रवासियों को मेरे अनुभव का फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि मैं अब भी इलाके में बहुत सक्रिय हूं और लोग अभी भी अपने मुद्दों को लेकर मेरे कार्यालय में आते हैं। मैं जनता के मुद्दों जैसे पानी, जल निकासी आदि मुद्दों को उठा रहा हूं। क्योंकि अन्य पार्टियों की तरफ से इन मुद्दों का ध्यान नहीं दिया जाता है।

जूनागढ़ से भी 77 वर्षीय जोशी लड़ रहे हैं चुनाव
जूनागढ़ के निवर्तमान विधायक 77 वर्षीय भीखाभाई जोशी भी सबसे अधिक उम्र वाले उम्मीदवारों में शामिल हैं। भारतीय ट्राइबल पार्टी (BTP) के प्रमुख छोटू वसावा भी 77 वर्षीय टिकट आवंटन को लेकर पारिवारिक ड्रामा के बाद झगड़िया से चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, 75 वर्ष और उससे अधिक आयु के चौथे उम्मीदवार भूपेंद्र पटोलिया हैं, जो राजकोट पश्चिम से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

पहले चरण में 80 उम्मीदवार 60 से अधिक उम्र के
एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की एक रिपोर्ट के मुताबिक पहले चरण के 788 उम्मीदवारों में 80 उम्मीदवार 60 या इससे अधिक के हैं। वहीं, दूसरे चरण के निर्वाचन क्षेत्र के पंचमहल में शाहेरा ऐसी सीट हैं जहां परभाजपा और कांग्रेस दोनों के उम्मीदवारों की उम्र 72 वर्ष है। वहीं, पहले चरण में चार उम्मीदवार 25 के हैं। जबकि छह 26 साल के हैं। इनमें अधिकतर निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

भावनगर से चुनाव लड़ रहे हैं गोकलानी
25 वर्षीय गोकलानी ने कहा कि मैंने वर्षों तक भाजपा के साथ काम किया। लेकिन जब मैंने कुछ मुद्दों पर चिंता व्यक्त करना शुरू किया, तो मुझे सवाल नहीं पूछने के लिए कहा गया। मेरा परिवार दो पीढ़ियों से सामाजिक कार्यों में है और मुझे विश्वास है कि मैं लोगों की चिंताओं को दूर कर सकता हूं।" आपको बता दें कि गोकलानी भावनगर से केतली के निशान पर चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, गिर सोमनाथ सीट से तलाला से फैजल धामलोत भी 25 साल के हैं जो चुनाव लड़ रहे हैं।

ये भी पढ़ें- Gujarat Election: डोनेशन हासिल करने के मामले में गुजरात में BJP नंबर-1, दूसरे दलों को भूले उद्योगपति

Comments
English summary
Gujarat election 2022 arjun parmar 89 year oldest candidates from jamnagar south
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X