• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Atal Bihari Vajpayee 95th Birth Anniversary: 'अविवाहित हूं पर ..नहीं' कहकर चौंकाने वाले अटल ने क्यों नहीं की शादी?

|

नई दिल्ली। आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती है, अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को ग्वालियर में हुआ और दिल्ली के एम्स अस्पताल में उन्होंने 16 अगस्त, 2018 को शाम 5 बजकर 5 मिनट पर अंतिम सांस ली थी। बेबाक भाषण शैली और लच्छेदार कविताओं के लिए मशहूर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने लोगों को उस समय विस्मित कर दिया, जिस वक्त उन्होंने कहा कि 'अविवाहित हूं, लेकिन कुंवारा नहीं', हांलांकि अटल का कद इतना बड़ा था कि उनके इस बयान पर कुछ दिन तो चर्चा हुई लेकिन कभी भी ये बहस का मुद्दा नहीं बना।

    PM Modi ने Atal Bihari Vajpayee को दी श्रद्धांजलि, जानिए वाजपेयी की दिलचस्प बातें | वनइंडिया हिंदी
    अटल बिहारी के माता-पिता चाहते थे कि वो करें शादी ...

    अटल बिहारी के माता-पिता चाहते थे कि वो करें शादी ...

    अपने मुखर विचार और सुंदर सोच की वजह से ही भारत रत्न वाजपेयी के जाने पर उनके विरोधियों की भी आंखें नम हो गई थीं, वैसे तो अटल बिहारी बाजपेयी से जुड़े ऐसे बहुत सारे किस्से हैं, जिन्हें सुनकर आपको हैरानी भी होगी और गर्व भी, ऐसा ही एक रोचक किस्सा है उनकी शादी से जुड़ा, कहते हैं हर मां-बाप की तरह अटल बिहारी के माता-पिता को भी उनके युवा होने पर शादी की चिंता हुई और वो उनके लिए लड़कियां खोजने लगे।

    यह पढ़ें: Merry Christmas 2019: कौन है Santa Claus, क्यों देता है वो बच्चों को गिफ्ट?

     'अटल बिहारी ने खुद को किया कमरे में लॉक'

    'अटल बिहारी ने खुद को किया कमरे में लॉक'

    लेकिन देश सेवा में अपना सब कुछ अर्पण कर देने की कसम खाए बैठे अटल बिहारी को शादी करनी ही नहीं थी लेकिन जब उन्हें अपने घरवालों के बारे में पता चला तो उन्होंने इससे बचने के लिए खुद को कमरे में बंद कर लिया था, वो भी तीन दिनों तक, ये बात सन् 1940 की है, जब वाजपेयी कानपुर के डीएवी कॉलेज से पीजी की पढ़ाई कर रहे थे।

    मित्र गोरे लाल त्रिपाठी के घर पर किया खुद को लॉक

    जब उन्हें पता चला कि उनके माता-पिता उनकी शादी की तैयारी कर रहे हैं, तो वो भागकर अपने दोस्त गोरे लाल त्रिपाठी के घर रायपुर पहुंच गए और उनके घर के गेस्टरूम में खुद को लॉक कर दिया, आपको बता दें कि गोरे लाल त्रिपाठी से उनकी दोस्ती राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ की शाखा के दौरान हुई थी। वाजपेयी ने त्रिपाठी से कहा की कमरे का दरवाजा बाहर से बंद कर दें, जहां वो तीन दिनों तक बंद रहे थे।

    'मैं शादी करके किसी के साथ अन्याय नहीं करना चाहता'

    'मैं शादी करके किसी के साथ अन्याय नहीं करना चाहता'

    गोरे लाल त्रिपाठी ने वाजपेयी से जब पूछा कि वो शादी से क्यों भाग रहे हैं, तो उन्होंने कहा कि वो अपनी जिंदगी देश के नाम करना चाहते हैं , मैं शादी करके किसी के साथ अन्याय नहीं करना चाहता हूं, ना ही किसी को तंग करना चाहता हूं, इस बात का जिक्र गोरे लाल त्रिपाठी के बेटे विजय प्रकाश ने टाइम्स ऑफ इंडिया से किया था।

    'अविवाहित हूं पर कुंवारा नहीं'

    'अविवाहित हूं पर कुंवारा नहीं'

    वाजपेयी के शादी न करने को लेकर जब उनसे एक बार सवाल पूछा गया था कि आप अब तक कुंवारे क्यों हैं? इसके जवाब में उन्होंने पत्रकारों को कहा था कि मैं अविवाहित हूं लेकिन कुंवारा नहीं हूं, उन्होंने सबसे पहले ये बात ग्वालियर में चुनावी मीटिंग में कही थी, सार्वजनिक जीवन से लेकर कई इंटरव्‍यूज में अटल बिहारी से यह सवाल बार-बार पूछा जाता था लेकिन वो हर बार मुस्कुराकर यही जवाब देते थे और सवाल करने वाले को निशब्द कर देते थे।

    यह पढ़ें: Merry Christmas: जानिए क्यों सजाया जाता है 'क्रिसमस ट्री' , क्या है इसके पीछे का राज?

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Atal Bihari Vajpayee Locked Himself For Three Days To Avoid Marriage. During his election campaign from Gwalior in 1984 he once said, "I'm unmarried but not bachelor", as reported by all leading Indian newspapers
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X