• search
दुर्ग न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

विश्व आदिवासी दिवस पर बालोद पहुंचे सीएम भूपेश, कहा समाज के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है सरकार

|
Google Oneindia News

बालोद, 13 अगस्त। छत्तीसगढ़ के बालोद जिले के गुरुर ब्लॉक में आज विश्व आदिवासी दिवस का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शहीद वीर नारायण सिंह की प्रतिमा की स्थापना की, इस अवसर पर सीएम ने गुरुर में आदिवासी सामुदायिक भवन का निर्माण, प्री.मैट्रिक छात्रावास निर्माण सहित कई विकास कार्यों की सौगात दी। सीएम ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को विश्व आदिवासी दिवस की शुभकामनाएं भी दी।

cm balod-1

आदिवासी समाज के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है सरकार
गुरुर के आदिवासी गोंडवाना सेवा समिति द्वारा आयोजित विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर गुरुर के कोलिहामार पहुंचे मुख्यमंत्री ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि देश को स्वाधीन कराने तथा राष्ट्र के नवनिर्माण में आदिवासी समाज की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। सीएम ने कहा कि पूरे देश की भांति हमारे छत्तीसगढ़ में भी शहीद गुण्डाधुर, परलकोट के जमींदार शहीद गैंदसिंह नायक, सोनाखान के जमींदार शहीद वीर नारायण सिंह जैसे अनेक आदिवासी महापुरूषों एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने अंग्रेजों के खिलाफ क्रांति का शंखनाद कर अपने प्राणों की आहुति दी है। उन्होंने आदिवासी समाज को शांत, सरल एवं मेहनतकश समाज बताते हुए कहा कि हमारी सरकार आदिवासियों के विकास एवं उनके हितों के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है।

cm balod-

पिछड़ी जनजाति को मिली सरकारी नौकरी
सीएम भूपेश बघेल ने सरकार द्वारा वनोपज की खरीदी के सम्बंध में जानकारी देते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा 65 प्रकार के वनोपजों की खरीदी समर्थन मूल्य पर की जा रही है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने आदिवासियों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत लोगों को उनका वाजिब अधिकार दिलाने हेतु वनाधिकार पत्र, जमीन वापसी, वन संसाधन अधिकार प्रदान किया है। सीएम ने कहा कि बस्तर एवं सरगुजा संभाग के लोगों को शासकीय सेवा में अधिक से अधिक अवसर प्रदान करने हेतु कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड का गठन किया गया हैं।सीएम ने राज्य के विशेष पिछड़ी जनजाति के लोगों के कल्याण एवं शासकीय नौकरी देने हेतु किए जा रहे कार्यों के संबंध में भी जानकारी दी।

cm balod-3

20 अगस्त को आएगी न्याय योजना की दूसरी क़िस्त
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार समाज के सभी वर्गों के साथ-साथ किसान एवं मजदूरों के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहिन कृषि मजदूर न्याय योजना, गोधन न्याय योजना संचालित की जा रही है। उन्होंने कहा कि आगामी 20 अगस्त को राजीव गांधी किसान न्याय योजना की दूसरी किश्त की राशि किसानों के खाते में जमा कर दी जाएगी। इसके साथ-साथ राज्य में धान के अलावा कोदो-कुटकी, रागी आदि फसलों की भी समर्थन मूल्य में खरीदी की जा रही है।

प्रथम आदिवासी विधायक डारन बाई तारम के नाम से होगा महाविद्यालय
इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्राम नारांगाव के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. सुकालू राम कड़ियाम, स्व.बिसाहू राम गायकवाड़, स्व.पीताम्बर मंडावी, स्व.सरजू राम मंडावी सहित चारों स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के प्रतिमा का निर्माण करने के लिए 20 लाख रूपए तथा शासकीय महाविद्यालय गुरूर का नामकरण क्षेत्र की प्रथम आदिवासी विधायक डारन बाई तारम के नाम से करने की घोषणा की। इसके अलावा सीएम ने आदिवासी सामुदायिक भवन के जीर्णाेद्धार हेतु 50 लाख रूपए, प्री.मैट्रिक बालक छात्रावास के जीर्णाेद्धार हेतु 20 लाख रूपए, मुख्य मार्ग गुरूर में शहीद वीर नारायण सिंह की प्रतिमा स्थापित करने के लिए 10 लाख रूपए इसके अलावा उन्होंने ग्राम कोलिहामार ग्राम के विकास के लिए 20 लाख रूपए की राशि स्वीकृत करने तथा विकासखण्ड मुख्यालय गुरूर में पोस्ट मैट्रिक बालक छात्रावास खोलने की घोषणा भी की।
कार्यक्रम में यह भी थे उपस्थित
कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेंडिया, संसदीय सचिव एवं गोण्डवाना समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिशुपाल शोरी, संसदीय सचिव कुंवर सिंह निषाद, संजारी-बालोद की विधायक संगीता सिन्हा, गोंडवाना समाज के प्रदेश अध्यक्ष श्री नीलकंठ टेकाम सहित अन्य अतिथिगण उपस्थित थे।

Comments
English summary
CM Bhupesh reached Balod on World Tribal Day, said the government is committed to the protection of tribal society
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X