• search
दुर्ग न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Agniveer Bharti: दुर्ग में एक दिसम्बर से भर्ती रैली, प्रमाण पत्र के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काट रहे युवा

छत्तीसगढ़ में एक दिसम्बर से अग्निवीर भर्ती रैली की शुरूआत हो रही है इसमें शामिल होने के लिए प्रदेश भर के युवाओं में उत्साह है। लेकिन इसके साथ युवाओं को अपने प्रमाण पत्र बनवाने के लिए भी चक्कर काटना पड़ रहा है।
Google Oneindia News

Agniveer Bharti छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में एक दिसम्बर से अग्नि वीर भर्ती रैली की शुरुआत होगी। देश सेवा के लिए खुद को तैयार कर रहे युवाओं में भर्ती रैली को लेकर एक ओर जहां उत्साह हैं वहीं दूसरी ओर उन्हें सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। युवाओं को अपने चरित्र प्रमाण पत्र, और जाति निवासी आय से संबंधित दस्तावेज बनवाने के लिए तहसील कार्यालय और थाने में का चक्कर लगाना पड़ रहा है।

agniveer bharti

इन दस्तावेजों के साथ भर्ती स्थल पर पहुंचेंगे युवा
इस भर्ती रैली में शामिल होने के लिए युवा युवाओं आधार कार्ड, शैक्षणिक प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, जाति, निवासी, आय, पासपोर्ट फोटो जैसे दस्तावेज आवश्यकता रूप से प्रस्तूत करने होंगे। तभी उन्हें भर्ती रैली में शामिल होने का अवसर मिलेगा। अग्निवीर भर्ती परीक्षा में दस्तावेजों की जांच के बाद पहले फिजिकल मापदंडों में खरा उतरना होगा, उसके बाद मेडिकल और लिखित परीक्षा की जाएगी। इसके लिए सेना के जवानों ने भर्ती स्थल में कैम्प तैयार कर रनिंग ट्रैक तैयार कर लिया है।

durg agniveer bhrti raily

अधिकारी मीटिंग में व्यस्त, इसलिए भटक रहे युवा
अग्निवीर भर्ती में शामिल होने के लिए बालोद के तहसील कार्यालय के चक्कर लगा रहे युवाओं ने बताया कि शुक्रवार से चरित्र प्रमाण पत्र बनाने के लिए तहसील कार्यालय का चक्कर लगा रहें है। लेकिन कोई अधिकारी मीटिंग में तो कोई हाईकोर्ट गया है। इसके चलते अब तक चरित्र प्रमाण पत्र नही बन पाया है। बालोद जिले की अगर बात करें तो अब तक लगभग 11300 लोगों ने प्रमाण पत्र के लिए आवेदन दिया है। जिनमे से 1270 मामले पेंडिंग हैं।

यह भी पढ़ें,, Agniveer Bharti: 3264 दौड़े और 240 ही हुए सफल, शुक्रवार को दौड़ेगे खजनी व गोरखपुर के युवा

एसडीएम द्वारा जारी हो रहा चरित्र प्रमाण पत्र

कलेक्टर ने निर्देश के अनुसार चरित्र प्रमाण पत्र बनवाने युवाओं को पहले एसडीएम कार्यालय आना पड़ रहा है। पहले एसडीएम से मार्किंग के बाद थाने में आपराधिक रिकार्ड चेक किया जा रहा है। इसके बाद ही एसडीएम द्वारा चरित्र प्रमाण पत्र जारी किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ में पहली भर्ती रैली एक दिसम्बर से
अग्निवीर भर्ती की घोषणा होने के बाद पहली बार छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के पंडित रविशंकर स्टेडियम में 1 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक यह रैली आयोजित की गई है। जिसमें बालोद जिले के युवाओं के लिए 3 दिसंबर का दिन निर्धारित है। इस भर्ती रैली में प्रदेश भर के युवा शामिल होंगे जिसके चलते दुर्ग जिला प्रशसान ने रेलवे, बस स्टेशन से लेकर भर्ती स्थल तक सभी तैयारियां कर ली है। दुर्ग आने वाले युवाओं के ठहरने, वाहनों की पार्किंग, सफाई, पेयजल, भोजन, सुरक्षा जैसी व्यवस्थाएं भी की आज रही है।

भर्ती रैली में 70 हजार युवाओं के शामिल होने का अनुमान
दुर्ग में आयोजित अग्निवीर भर्ती रैली में करीब 70 हजार लोगों के शामिल होने की आशंका है। क्योंकि भर्ती रैली में शामिल होने के लिए लगभग 65 हजार युवाओं ने अपना पंजीयन कराया है। जिसमें प्रतिदिन 4 से 5 हजार युवा भर्ती में शामिल होंगे। इस भर्ती के लिए जिला प्रशासन एनसीसी के कैडेट्स की सहायता लेगा। जो सभी व्यवस्थाओं में सहयोग प्रदान करेंगे इसके अलावा स्थानीय पुलिस के जवान भी तैनात रहेंगे।

Comments
English summary
Agniveer Bharti: Recruitment rally in Durg from December 1, youths are visiting government offices for certificates
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X