• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Dussehra 2021: जानिए, दिल्ली में कब और कहां होगा रावण दहन, ये रही पूरी जानकारी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 15 अक्टूबर। भारत को त्योहारों का देश कहा जाता है, आज विजयदशमी के अवसर पर देशभर में दशहरा के त्योहार की धूम है। अलग-अलग राज्यों में रावण दहन और मेले को लेकर लोग खूब उत्साहित हैं, इस बीच कोरोना वायरस के चलते प्रतिबंधों को भी लागू किया गया है। दिल्ली में भी दशहरा के मद्देनजर कई जगह रावण दहन की तैयारी की गई है, इस साल राजधानी के इतिहास में पहली बार वर्चुअली दशहरा भी मानाय जाएगा। आइए जानते हीं दिल्ली में कब, कहां होगा रावण दहन।

Dussehra 2021 when and where will Ravan Dahan happen in Delhi read full information

कब-कहां होगा रावण दहन?
बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक दशहरा की तैयारी देशभर में पूरी हो चुकी है। दिल्ली समेत कई राज्यों में कोरोना प्रटोकॉल को ध्यान रखते हुए लोगों के लिए रावण दहन के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। हालांकि मुंबई में इस बार कोई बड़ा कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया है। अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो शाम 6 बजे से रावण दहन का कार्यक्रम देख सकते हैं। सीबीडी ग्राउंड, शास्त्री पार्क, करोल बाग, कश्मीरी गेट और दिल्ली के लाल किले पर सीएम अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में रावण दहन किया जाएगा। प्राप्त जानकारी के मुताबिक रावण दहन से पहले सीएम केजरीवाल बुराई पर अच्‍छाई की विजय के प्रतीक स्‍वरूप रावण का वध करेंगे और पहला बाण वही चलाएंगे।

यह भी पढ़ें: Dussehra 2021: रावण था बहुत बड़ा 'शिवभक्त', रखता था कई वेदों का ज्ञान, जानिए चौंकाने वाली कुछ बातें

    Dussehra 2021: देशभर में कई जगहों पर जलाया गया Ravana, देखिए Video | वनइंडिया हिंदी

    पुतलों का साइज किया गया कम
    दिल्ली में रामलीला समितियों ने इस वर्ष कोरोना स्थिति और प्रदूषण के बारे में चिंताओं के कारण यह अहम फैसला लिया है। प्रदूषण के चलते पुतलों में पटाखों का उपयोग नहीं किया जाएगा, इसकी जगह पटाखों के आवाज के लिए डिजिटल आतिशबाजी की गई है। कुछ जगह वर्चुअल तौर पर भी पुतले दहन होंगे। दिल्ली में सबसे पुराने लव कुश रामलीला समिति के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने कहा कि मौजूदा कोरोना और प्रदूषण पर चिंताओं के कारण पुतलों की लंबाई कम हो गई है। इस बार इसे घटाकर 30 फीट कर दिया गया है। महामारी से पहले पुतले 110 फीट तक ऊंचे हुआ करते थे।

    Comments
    English summary
    Dussehra 2021 when and where will Ravan Dahan happen in Delhi read full information
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X