• search
छत्तीसगढ़ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

छत्तीसगढ़ की फ़िल्म नीति में बदलाव का असर, बॉलीवुड के वेब सीरीज और फिल्मों की प्रदेश में हो रही शूटिंग

छत्तीसगढ़ फिल्म नीति के बदलाव के बाद अब प्रदेश में बॉलीवुड कलाकार और निर्माता निर्देशक वेब सीरीज और फिल्म निर्माण के लिए पहुंच रहे हैं। जिसका लाभ प्रदेश के स्थानीय कलाकारों, टेक्नीशियनों को भी मिल रहा है।
Google Oneindia News
anarchy chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में सरकार की नई फिल्म नीति से अब बॉलीवुड के निर्माता, निर्देशक छत्तीसगढ में फ़िल्म बनाने पहुंच रहें हैं। यहां बॉलीवुड के कई फिल्मों और वेब सीरीज की शूटिंग चल रही है। जिसके चलते पिछले कुछ दिनों से खैरागढ़, रायपुर में भी वेब सीरिज की शूटिंग चल रही है। इस नई फ़िल्म नीति के तहत अब प्रदेश में फ़िल्म निर्माताओं को सब्सिडी और अनुमति के लिए सिंगल विंडो सिस्टम के माध्यम से सुविधाएं दी जा रही हैं।

chhattisgarh film
द्विवेदी बोले सरकार की फ़िल्म नीति का दिख रहा असर
छत्तीसगढ़ की फिल्म नीति के सलाहकार गौरव द्विवेदी ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार की नई फिल्म नीति से प्रभावित होकर प्रदेश के नेचुरल और सुंदर स्पॉट पर फिल्में और वेब सीरिज का शूटिंग किया जा रहा है। हमारा प्रयास है कि छत्तीसगढ़ में भी बॉलीवुड के कलाकार और निर्माता पहुंचे। जिससे यहां छत्तीसगढ़ के कलाकारों को अच्छा मंच और रोजगार मिल सकें।
film niti chhattisgarh

जानिए छत्तीसगढ़ की फ़िल्म नीति को
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत के मंशानुसार फ़िल्म नीति 2021 तैयार की गई है। छत्तीसगढ़ के राजपत्र में 4 फरवरी 2022 को प्रकाशन किया गया। इस नीति के तहत अलग-अलग कैटेगरी में अनुदान का प्रावधान है। इससे प्रदेश के फिल्म उद्योग से जुड़े कलाकारों, टेक्नीशियन और निर्माता, निर्देशकों को इसका लाभ मिलेगा। इस फिल्म नीति के तहत फीचर फिल्म, वेब सीरिज, टीवी सीरियल्स और रियाल्टी शो और डाक्यूमेंट्री फिल्म के निर्माण के लिए सुविधा व प्रोत्साहन का प्रावधान किया गया है। इससे फिल्म के क्षेत्र में निजी निवेश को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा कलाकारो के पेंशन व्यवस्था में सुधार किया गया है।

नया रायपुर में फ़िल्म सिटी का हो रहा निर्माण
छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर में फ़िल्म सिटी का निर्माण किया जा रहा है। जिसे अन्य राज्यों के निर्माता निर्देशक यहां के बेहतर लोकेशन में आकर फ़िल्म निर्माण कर सकें। नई फिल्म नीति का निर्माण महाराष्ट, हैदराबाद, चेन्नई ,कोलकाता की फिल्म नीतियों का अध्ययन कर किया गया है। जिसके तहत कलाकारों के हित और निर्माणाधीन फिल्म सिटी में उपलब्ध कराए जाने वाली सुविधाओं को बेहतर बनाने पर जोर दिया गया है।

यह भी पढ़ें,, पहाड़ी कोरवा के स्कूली बच्चों ने पहली बार देखा विधानसभा भवन, सीएम भूपेश से मिलकर बोले सपना हुआ पूरा

अनार्की में 100 से अधिक कलाकार नजर आएंगे
छत्तीसगढ़ में नई फिल्म नीति लागू होने के बाद बॉलीवुड फिल्मों और वेब सीरीज की शूटिंग के लिए छत्तीसगढ़ पसंदीदा जगह बनीं हुई है। छत्तीसगड़ के खैरागढ राजमहल में अनार्की वेब सीरीज की शूटिंग की जा रही है। इसके प्रोड्यूसर राकेश पांडे हैं। फिल्म में लोकप्रिय अभिनेत्री अनिता हंसनंदानी हैं जिन्होंने नागिन-तीन और ये हैं मोहब्बतें में खास किरदार निभाया है। अनार्की का निर्देशन कर रहे तारीख खान ने बताया कि छत्तीसगढ़ के कई लोकेशन पर उनकी शूटिंग हो चुकी है। अनार्की वेब सीरिज के करीब 50 दिन की शूटिंग हो चुकी है। आगे शूटिंग अलग अलग लोकेशन पर की जाएगी।

छत्तीसगढ़ के भी कलाकारों को मिला काम
निर्देशक तारीख खान ने बताया कि यह वेब सीरीज 90 के दशक की कहानी है। जो माफियाओं के जिंदगी के इर्द गिर्द घूमती है। इस वेब सीरीज में बॉलीवुड के मशहूर कलाकार जाकिर हुसैन,अनिता हसनंदानी, तिग्मांशु धूलिया, पीयूष मिश्रा, यशपाल शर्मा, शंकर सचदेवा इसके साथ ही छत्तीसगढ़ से भी 100 से अधिक कलाकार इस वेब सीरिज अनार्की में नजर आएंगे।

Comments
English summary
Chhattisgarh film policy Effect of change in of shooting of Bollywood web series and films in the state
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X