• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

19 साल की उम्र 120 किलो वजन! लोग कहते 'मत डांस करो फट जाएगी धरती', क्रिएटीविटी ने बदली तस्वीर

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 15 सितंबर। दुनिया में साइंस ने भले की काफी कुछ तरक्की कर ली हो लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं, जिनके आगे किसी का बस नहीं चलता। आज के समय में मोटापा एक ऐसी स्वास्थ्य समस्या या फिर बीमारी कहें जिसके आगे सब लाचार हैं। मुंबई के 19 साल के मधुसूदन भारती को देखकर लोगों ने शुरुआत में काफी मजाक उड़ाया लेकिन उनमें पॉजिटिविटी इतनी है कि इसका कोई असर ही नहीं हुआ। आइए जानते हैं कि कम उम्र में ही जब मधुसूदन का भार कई गुना बढ़ गया और लोग मजाक उड़ाने लगे तो इसका जवाब उन्होंने कैसे दिया?

2 लाख 13 हजार से अधिक लोग करते हैं फॉलो

2 लाख 13 हजार से अधिक लोग करते हैं फॉलो

मधुसूदन अपने मोटापा के बावजूद काफी क्रिएटिव हैं। वो इंटाग्राम पर रील्स और वीडियो पोस्ट करते रहते रहते हैं। शुरूआत में तो उन्हें अच्छा रिस्पांस नहीं मिला लकिन बाद में उन्हें काफी पसंद किया गया। अब उनके 213K फॉलोवर्स हैं। उनके क्रिएटिव वीडियोज को जमकर लाइक और कमेंट्स मिलते हैं। इस क्रिएटिविटी के जरिए वो खुद को काफी पॉजिटिव फील करते हैं।

19 की उम्र में मोटापा की बीमारी

19 की उम्र में मोटापा की बीमारी

मधुसूदन भारती इंस्टाग्राम इंफ्लूएंसर हैं। वो महाराष्ट्र के नांदेड़ में रहते हैं। उनकी उम्र 19 साल की है। खास बात ये है कि इस उम्र वो मोटापा की समस्या से ग्रस्त से ग्रस्त है। लेकिन वो उन लोगों के लिए प्रेरणा हैं जो मोटापा की समस्या होने पर खुद को अक्षम समझने लगते हैं। मधुसूदन में पॉजिटिविटी इतनी है कि लोगो ने उन्हें बहुत चिढ़ाया लेकिन वो अपने काम में लगे रहे।

 मधुसूदन को डांस का शौक

मधुसूदन को डांस का शौक

मधुसूदन को देखकर यही लगता है कि वो कुछ का नहीं कर पाते होंगे लेकिन उन्होंने खुद के इस तरह एक्टिव किया कि वो की बोर नहीं होते। लॉकडाउन में उन्होंने इंस्टाग्राम पर वीडियो पोस्ट करना शुरू किया था। वो डांस का शौक रखते हैं। हलांकि उन्हें मोटापा है इसके बावजूद वो डांस करते हैं। उनके वीडियोज पर काफी कमेंट्स आते हैं। शुरूआत तो उनकी अच्छी नहीं कही जा सकती लेकिन अब उनके के पास इतने फॉलोवर्स हैं की देखते ही देखते उनकी वीडियो वायरल हो जाती है।

'मत करो डांस फट जाएगी धरती'

'मत करो डांस फट जाएगी धरती'

मधुसूदन जब अपने क्रिएटिव वीडियोज को लेकर सोशल मीडिया पर एक्टिव हुए तो उन्हें भद्दे- भद्दे कमेंट मिले। लोग कमेंट्स में लिखते , 'देखो हाथी नाच रहा है, मत नाच-धरती फट जाएगी, देखो हाथी का बच्चा झूम रहा है, तुमसे नहीं होगा।' लेकिन उन्होंने खुद को इन बातों में उलझने नहीं दिया और लगातार अच्छे वीडियो बनाने का प्रयास करते रहे। मधुसूदन इतने पॉजिटिव हैं कि वो किसी नेगेटिव बात अपने मन में गंभीरता से नहीं लेते और यही वजह है कि वो खुद में मस्त रहते हैं।

क्या कहते हैं डॉक्टर?

क्या कहते हैं डॉक्टर?

मधुसूदन के मोटापा को डॉक्टर्स का कहना है कि मोटापा एक आनुवांशिक समस्या है। इसे कम करना बेहद मुश्किल होता है। नियमित व्यायाम और संयमित दिनचर्या से इसे कम किया जा सकता है। डॉक्टर्स का कहना है कि ये व्यक्ति में भूख से संबंधित एक जीन के म्यूटेशन के कारण होता है। बाद ये जीन के रूप में बदल जाता है और आनुवांशिक प्रवृत्ति बन जाती है। मोटापा एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में जाता है तो इसे मोनोजेनिक मोटापा कहते हैं। ये हार्मोन मधुसूदन को उसकी मां से आया है।

NASA को 'वो' मिल गया जिसकी 5 साल से थी तलाश, 18 देशों के 100 से अधिक साइंटिस्ट कर रहे थे इंतजारNASA को 'वो' मिल गया जिसकी 5 साल से थी तलाश, 18 देशों के 100 से अधिक साइंटिस्ट कर रहे थे इंतजार

Comments
English summary
Nineteen year old video creator weighs 120 kg know about Madhusudan Bharti
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X