मिलिए स्नेक किंग से, जो सांपों के साथ खेलता है खतरनाक खेल, छूकर बता देता है जेंडर

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

जयपुर। सांप का नाम सुनकर किसी के भी पसीने छूट जाते हैं। लोग सांप को देखकर भाग खड़े होते हैं, लेकिन आज जिस शख्स से हम आपको मिलवाने जा रहे हैं वो न सांप से डरता है और न ही सांपों को देखकर भागता है। इस लोग स्नेक किंग के नाम से जानते हैं। सांपों से इसे इतना प्यार है कि वो उनके साथ ही खतरनाक खेल खेलता है। सबसे बड़ी खासियत तो ये कि वो सांप को छूकर उसका जेंडर तक बता सकता है।

स्नेक किंग

स्नेक किंग

राजस्थान के नाथद्वारा के रहने वाले मोहित तो लोग स्नेक किंग के नाम से जानते हैं। मात्र 24 साल की उम्र में वो 4009 सांप पकड़ चुका है। महज सात सालों में उसने सांपों को पकड़ने का ये आंकड़ा पार कर लिया है। कभी-कभी तो वो दिन में 15 से 20 सांप भी पकड़ लेता है। लोगों के बीच ये स्नैक किंग के नाम से मशहूर है।

सांप को छूकर बता देता है जेंडर

सांप को छूकर बता देता है जेंडर

मोहित की सबसे बड़ी खासियत ये हैं कि वो सांप को छूकर बता देता है कि वो सांप नर है या मादा। इतना ही नहीं सांप गर्भवती है कि नहीं ये बात मोहित सांप को सिर्फ छूकर बता सकता है। सांपों से प्यार करने वाला मोहित सांपों के बारे में हर चीज जानता है। उन्हें पकड़ने से लेकर उन्हें जंगल में छोड़ने की चला तक मोहित ने टीवी में देख-देख कर सीखा।

सांपों से प्यार

सांपों से प्यार

मोहित का नंबर दूर-दराज के लोगों के पास भी मौजूद होता है। सांप को देखते ही लोग मोहित को फोन कर देते हैं और फिर मोहित वहां पहुंचकर उसे पकड़ लेता है। मोहित सांपों को न केवल पकड़ता है बल्कि उनसे प्यार भी करता है। घायल सांपों का इलाज भी करता है और ठीक हो जाने पर उन्हें जंगल छोड़ आता है। सांपों के बारे में जानकारी रखने वाला मोहित सांप काटने वाले शख्स का इलाज भी कर देता है।

कैसे हुई शुरुआत

कैसे हुई शुरुआत

मोहित ने साल 2010 में सांप पकड़ना शुरू किया। मोहित जब 11 वीं में था तो एक बार स्कूल में सांप घुस गया। क्लास में सांप को देखकर सब भाग खड़े हुए। लोग लाटी से सांप को मारने लगे, जिसे देखकर मोहित को दया आ गई और उसने सांप को पकड़कर वहां से हटा दिया, जिसके बाद से ही उसका ये सफर शुरू हो गया। उसने टीवी से सांप पकड़ने की ट्रेनिंग ली। सांपों से संबंधित किताबें पढ़ी। वो सांपों को पकड़ने के लिए पूरा किट अपने बैंग में लेकर चलता है। वो अप तक 4 हजार से ज्यादा सांप पकड़ चुका है जबकि 250 से ज्यादा सांपों की जान भी बचा चुका है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
24 Year Mohit Shrimali a Unique Snake Catcher Who Tells about snake gender by touching and easly tells Whether Snake Is Pregnant Or Not.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.