• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Wheat Export : 74 देशों में जाता है भारत का गेहूं, टॉप पर बांग्लादेश, जानिए अन्य देश कितना खरीदते हैं

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 14 मई : व्हीट एक्सपोर्ट पर भारत (India Wheat Export) ने बैन लगा दिया है। एक्सपोर्ट पॉलिसी बदलते हुए सरकार ने गेहूं को 'प्रॉहिबिटेड' कैटेगरी में डाल दिया है। कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री की ओर से जारी आदेश के मुताबिक भारत से गेहूं निर्यात पर तत्काल रोक लगा दी गई है। ऐसे में यह जानना रोचक है कि भारत से गेहूं निर्यात पर रोक के बाद किन देशों पर ज्यादा असर पड़ेगा। भारत किस देश को कितना गेहूं निर्यात करता है। टॉप 10 देश कौन से हैं, जहां भारत गेहूं सबसे अधिक भेजता है। इस रिपोर्ट में जानिए

    Modi Government ने Wheat के Export पर क्यों लगाई तत्काल रोक ? समझिए इनसाइड स्टोरी | वनइंडिया हिंदी
    भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा गेहूं उत्पादक

    भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा गेहूं उत्पादक

    सरकारी आंकड़ों के मुताबिक भारत 74 देशों में गेहूं का निर्यात करता है। इन देशों में अफगानिस्तान, यमन, बांग्लादेश, यूएई और इंडोनेशिया जैसे देश शामिल हैं। भारत से गेहूं आयात करने वाले देशों में बांग्लादेश सबसे आगे है। टॉप 10 देशों में मलेशिया 10वें स्थान पर है। बता दें कि भारत गेहूं का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक (14.14 फीसदी) है। भारत सालाना लगभग 107.59 मीट्रिक टन गेहूं का उत्पादन करता है। इसका एक बड़ा हिस्सा घरेलू बाजार में ही बिक जाता है।

    भारत से दुनिया के शीर्ष 10 देशों में भेजा जाने वाला गेहूं

    भारत से दुनिया के शीर्ष 10 देशों में भेजा जाने वाला गेहूं

    भारत से दुनिया के शीर्ष 10 देशों में भेजा जाने वाला गेहूं

    872 मिलियन डॉलर का गेहूं निर्यात, बना रिकॉर्ड

    872 मिलियन डॉलर का गेहूं निर्यात, बना रिकॉर्ड

    साल 2021-22 में अप्रैल-अक्टूबर की अवधि में, भारत ने 872 मिलियन डॉलर से अधिक मूल्य के गेहूं का निर्यात किया। यह अब तक की सबसे अधिक मात्रा है। इससे पहले वित्त वर्ष 2020-21 में अप्रैल से अक्टूबर के बीच केवल 135 मिलियन अमेरिकी डॉलर का गेहूं एक्सपोर्ट हुआ था। भारत का गेहूं निर्यात साल 2016 में महज 50 मिलियन डॉलर था। 2020 में इसमें जबरदस्त उछाल आया और गेहूं निर्यात 243 मिलियन डॉलर पर पहुंच गया.

    टॉप 10 देशों में 99 फीसद गेहूं का निर्यात

    टॉप 10 देशों में 99 फीसद गेहूं का निर्यात

    गेहूं निर्यात बांग्लादेश में सबसे अधिक होता है। दूसरे नंबर पर यमन है। तीसरे नंबर पर यूनाइटेड अरब अमीरात (UAE) है। चौथे नंबर पर श्रीलंका है, जबकि पांचवें नंबर पर यमन है। इन टॉप पांच देशों के अलावा भारत अफगानिस्तान, कतर और इंडोनेशिया जैसे देशों में भी गेहूं एक्सपोर्ट करता है। वाणिज्यिक खुफिया और सांख्यिकी महानिदेशालय (DGCIS) के आंकड़ों के मुताबिक 2016-17 में भारत से 94 प्रतिशत गेहूं निर्यात इन्हीं टॉप 10 देशों में होता था। गेहूं निर्यात की मात्रा और मूल्य के पैमाने पर शीर्ष 10 देशों में 2020-21 में 99 प्रतिशत एक्सपोर्ट किया गया।

    गेहूं के निर्यात में रिकॉर्ड उछाल

    गेहूं के निर्यात में रिकॉर्ड उछाल

    साल 2020-21 में गेहूं का निर्यात महज 340.17 मिलियन अमरीकी डॉलर हुआ था। अप्रैल-जनवरी 2021-22 के दौरान गेहूं के निर्यात में 1742 मिलियन अमेरिकी डॉलर की भारी वृद्धि दर्ज की गई। 2020-21 में की तुलना में यह उछाल 387 प्रतिशत थी। भारत ने पिछले तीन वर्षों में 2352.22 मिलियन अमरीकी डॉलर मूल्य के गेहूं का निर्यात किय। इसमें चालू वित्त वर्ष 2021-22 के पहले 10 महीनों का निर्यात भी शामिल है। 2019-20 में, गेहूं का निर्यात 61.84 मिलियन अमरीकी डॉलर रहा था। 2020-21 में गेहूं का एक्सपोर्ट बढ़कर 549.67 मिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुंच गया था।

    गेहूं का नया बाजार तलाश रहा भारत

    गेहूं का नया बाजार तलाश रहा भारत

    वैश्विक व्यापार और एक्सपोर्ट के मामले में भारत दुनिया के शीर्ष 10 गेहूं निर्यातकों में शामिल नहीं होता। हालांकि, निर्यात में इसकी वृद्धि दर अन्य देशों से आगे निकल गई है। भारत दुनिया भर में गेहूं के नए बाजारों की भी तलाश कर रहा है। भारत मिस्र को गेहूं का निर्यात शुरू करने की पहल कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बातचीत अंतिम दौर में है। गेहूं निर्यात के लिए भारत तुर्की, चीन, बोस्निया, सूडान, नाइजीरिया, ईरान आदि देशों के साथ भी चर्चा कर रहा है।

    ये भी पढ़ें-महंगाई की मार: पिछले 10 साल में गेहूं के आटे के रेट उच्चतम स्तर पर, जानिए क्यों महंगा हो रहा है आटा

    Comments
    English summary
    Wheat Export from India at a glance. Know about 74 countries importing wheat from India.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X