• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

तेलंगाना राज्य केंद्र से दलहन की पूरी फसल एमएसपी पर उठाने की मांग करेगा

|
Google Oneindia News

हैदराबाद,28 सितंबरः कृषि विभाग ने केंद्र से अनुरोध किया है कि वह हर साल की तरह मार्कफेड के माध्यम से केवल 25 प्रतिशत उपज की खरीद के बजाय न्यूनतम समर्थन मूल्य पर राज्य से दाल की पूरी उपज की खरीद करे। मंगलवार को राजेंद्रनगर में प्रोफेसर जयशंकर तेलंगाना राज्य कृषि विश्वविद्यालय (पीजेटीएसएयू) में उच्च अधिकारियों के साथ आयोजित एक समीक्षा बैठक के दौरान, कृषि मंत्री जी निरंजन रेड्डी ने अधिकारियों से यह देखने के लिए कहा कि धान की किस्मों के परिणामस्वरूप रबी में कटाई और बर्बादी नहीं हुई है।

crop

अधिकारियों को किसानों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए भी निर्देशित किया गया था ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कटाई 15-30 दिनों से पहले कर दी जाए, ताकि वे मार्च से पहले फसल काट सकें, क्योंकि इसमें देरी करने से बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण नुकसान होने का खतरा हो सकता है। निरंजन रेड्डी ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि आने वाले रबी सीजन के लिए कपास की खेती का क्षेत्र प्रयोग कृषि विश्वविद्यालय और कृषि विभाग के अन्य प्रदर्शन क्षेत्रों में किया जाए। निर्णय लिया गया कि रबी में किसानों को काला चना, चना, सूरजमुखी, मूंगफली और तिलहन की खेती के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। प्याज और सब्जियों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए अधिकारियों को रबी के दौरान उनकी खेती को प्रोत्साहित करने के लिए योजना तैयार करने को कहा गया।

मंत्री ने अधिकारियों से रायथु वेदिका का उपयोग करने और किसानों के साथ बैठकें करने को कहा ताकि उन्हें बोए जाने वाले बीज, उर्वरक और अन्य इनपुट की सही मात्रा के बारे में सूचित किया जा सके। मंत्री ने कहा कि इससे लागत में कमी आ सकती है।खरीफ की फसल नजदीक आने को देखते हुए अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया था कि खरीद प्रक्रिया के दौरान धान को बारिश में भीगने से रोकने के लिए पर्याप्त तिरपाल उपलब्ध कराया जाए।

Comments
English summary
Telangana state will demand the Center to lift the entire crop of pulses at MSP
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X