• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

तेलंगाना में ऑनलाइन प्रमाणपत्रों का सत्यापन शुरू

Google Oneindia News

तेलंगाना स्टेट काउंसिल फॉर हायर एजुकेशन ने शुक्रवार को एक ऑनलाइन स्टूडेंट एकेडमिक वेरिफिकेशन सर्विस (SAVS) लॉन्च की, जिसमें डिग्री और इससे ऊपर के कोर्स के लगभग 20 लाख सर्टिफिकेट का डेटाबेस है। सेवा का प्राथमिक उद्देश्य छात्रों की शैक्षणिक साख का तत्काल, ऑनलाइन और प्रमाणित शैक्षणिक सत्यापन प्रदान करना है। सेवा दो स्वरूपों में प्रदान की जाती है - तत्काल और पूर्ण सत्यापन।

telangana

SAVS के साथ, शिक्षा मंत्री पी सबिता इंद्रा रेड्डी ने TSCHE की फिर से डिज़ाइन की गई वेबसाइट भी लॉन्च की। इस अवसर पर बोलते हुए, टीएससीएचई के अध्यक्ष प्रो लिंबाद्री ने बताया कि एसएवीएस फर्जी प्रमाणपत्रों के खतरे को रोकने में मदद करता है और नियोक्ताओं को नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की साख के त्वरित सत्यापन तक पहुंच प्रदान करता है। इसी तरह देश-विदेश के उच्च शिक्षा संस्थान विभिन्न कोर्सों में दाखिले के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्र चेक कर सकते हैं।

संदिग्ध नकली प्रमाणपत्रों को सत्यापित करने और आवश्यक कार्रवाई करने के लिए कानून प्रवर्तन अधिकारियों के लिए ऑनलाइन सत्यापन प्रणाली कैसे काम आती है, यह बताते हुए डीजीपी एम महेंद्र रेड्डी ने टीएससीएचई अधिकारियों को सभी विश्वविद्यालयों के डेटा को एक ही नेटवर्क/डेटाबेस में एकीकृत करने की सलाह दी ताकि समय-समय पर डेटा जोड़ना स्वचालित हो जाता है।

ये भी पढ़ें- महाकाल लोक की तरह तैयार होगा 'कुंडेश्वर शिवधाम’ केंद्र ने राज्य सरकार से मांगा प्रस्ताव

Comments
English summary
telangana online documents verification begins
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X