• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

प्लास्टिक मुक्त उत्तराखंड पर्यटन की दृष्टि से होगा महत्वपूर्ण, पहाड़ों पर ड्रोन से रखी जाएगी नजर

पहाड़ों में पर्यटकों की ओर से प्लास्टिक कचरा फेंकने की निगरानी अब ड्रोन के माध्यम से की जाएगी। इस बात के निर्देश उत्तराखंड के मुख्य सचिव एसएस संधु ने दिए है। उत्तराखंड को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए यह निर्देश दिए।
Google Oneindia News

उत्तराखंड को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए पहाड़ों में पर्यटकों की ओर से प्लास्टिक कचरा फेंकने की निगरानी अब ड्रोन के माध्यम से की जाएगी। इस बात के निर्देश उत्तराखंड के मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु ने प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट के संबंध में हुई बैठक में दिए। उन्होंने गुरुवार को सचिवालय में कहा कि प्रदेश को प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने के लिए प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स-2022 का 100 प्रतिशत अनुपालन जरुरी है।

Plastic Free Uttarakhand

मुख्य सचिव ने कहा कि प्लास्टिक मुक्त उत्तराखंड, प्रदेश के लिए पर्यटन की दृष्टि से भी महत्त्वपूर्ण होगा। उन्होंने निर्देश दिए कि मैन्युफैक्चरर से एक्सटेंडेड प्रोड्यूसर रिस्पांसिबिलिटी (EPR) प्लान शीघ्र मांगा जाए। मुख्य सचिव ने कहा कि प्लास्टिक कचरा प्रबंधन से जुड़े सभी संबंधित विभागों को एक्टिव भूमिका निभानी होगी। उन्होंने कहा कि माउंटेनियरिंग और ट्रैकिंग रूट्स से भी प्लास्टिक कचरा निस्तारण की चेकिंग के लिए ड्रोन आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए।

प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में कचरा प्रबंधन योजनाओं में प्लास्टिक कचरे के प्रबंधन को भी शामिल किया जाए। शहरी निकायों में प्लास्टिक कचरे के लिए सम्बन्धित विभाग अपने-अपने स्तर पर प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट नियमावली का अनुपालन सुनिश्चित करें। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव आनन्द बर्द्धन एवं प्रमुख सचिव आर.के. सुधांशु सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें:- हिमाचल में कांग्रेस का मुख्यमंत्री चेहरा कौन होगा? प्रियंका गांधी लेंगी फैसलाये भी पढ़ें:- हिमाचल में कांग्रेस का मुख्यमंत्री चेहरा कौन होगा? प्रियंका गांधी लेंगी फैसला

Comments
English summary
Plastic free Uttarakhand will be important from the point of view of tourism
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X