• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ओडिशा 2025 तक टॉप-3 स्टार्टअप इकोसिस्टम में होगा: ओंकार राय

शीर्ष टेक्नोक्रेट और सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (STPI) के पूर्व महानिदेशक डॉ ओंकार राय अब स्टार्टअप ओडिशा के कार्यकारी अध्यक्ष हैं।
Google Oneindia News
odisha

भुवनेश्वर,5 दिसंबर: शीर्ष टेक्नोक्रेट और सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (STPI) के पूर्व महानिदेशक डॉ ओंकार राय अब स्टार्टअप ओडिशा के कार्यकारी अध्यक्ष हैं। हेमंत कुमार राउत ने उनसे राज्य में स्टार्टअप इकोसिस्टम की योजनाओं के बारे में बात की। स्टार्टअप ओडिशा के लिए आपकी क्या योजनाएं हैं? ओडिशा 2016 से अब तक 25 सक्रिय इन्क्यूबेटरों की स्थापना और 1,434 स्टार्टअप्स को समर्थन देकर एक सक्षमकर्ता की भूमिका निभा रहा है, जिनमें से 590 स्टार्टअप महिलाओं के नेतृत्व में हैं।

हम स्टार्टअप ओडिशा को देश के शीर्ष-तीन स्टार्टअप इकोसिस्टम में देखना चाहते हैं। हम 2025 तक कम से कम 5,000 स्टार्टअप बनाने के लिए तैयार हैं। सपने को साकार करने के लिए बड़ी संख्या में इनक्यूबेटर बनाए जाएंगे। हम अकादमिक, तकनीकी और अनुसंधान एवं विकास संस्थानों को डोमेन में लाएंगे क्योंकि जब तक छात्रों, शिक्षकों और शोधकर्ताओं को एक छत के नीचे नहीं लाया जाता है तब तक हम परियोजनाओं को फास्ट ट्रैक नहीं कर सकते। हम ओ-हब में एक सुपर डिजिटल फैब्रिकेशन प्रयोगशाला (फैबलैब) की भी योजना बना रहे हैं पटिया। मदर फैबलैब आने वाले समय में राज्य के विभिन्न हिस्सों में छोटे फैबलैब्स तैयार करेगा। मिनी फ़ैलैब्स कॉलेज स्तर पर स्थापित किए जा सकते हैं और हम समावेशी रूप से निर्माता संस्कृति और बुनियादी ढाँचे के निर्माण में अग्रणी बन जाते हैं। ओडिशा में निर्माण और निर्माता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए सरकार की यह एक बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है।

ओडिशा के मुख्यमंत्री पटनायक डॉक्टर ओंकार राय राज्य द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता क्या है? राज्य सरकार ने पहले ही जोखिम पूंजी और प्रारंभिक वित्त पोषण शुरू कर दिया है और हॉल ऑफ फेम, एक निवेशक कनेक्ट कार्यक्रम लॉन्च किया है। फंड-ऑफ-फंड योजना - ओडिशा स्टार्टअप ग्रोथ फंड (OSGF) को प्रख्यापित किया गया है। इसे सात वैकल्पिक निवेश कोष (एआईएफ) प्रबंधकों से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। हमने पहले ही आशय पत्र जारी कर दिए हैं। OSGF लगभग 1,205 करोड़ रुपये का होगा, जिसमें राज्य की 255 करोड़ रुपये की प्रतिबद्धता शामिल है। इकोसिस्टम में अगले पांच साल के लिए काफी पैसा उपलब्ध होगा। एआईएफ प्रबंधक अधिक पैसा लगा सकते हैं। यह वास्तव में पारिस्थितिकी तंत्र की भूख पर निर्भर करता है।

राज्य में एक एंजल निवेश नेटवर्क आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र है। आप इसे कैसे स्थापित करने की योजना बना रहे हैं? चूंकि किसी भी स्टार्टअप इकोसिस्टम में एंजेल फंडिंग अधिक महत्वपूर्ण है, इसलिए हम डॉक्टरों, इंजीनियरों, चार्टर्ड एकाउंटेंट्स, स्वतंत्र पेशेवरों, व्यवसायियों जैसे उच्च नेटवर्क व्यक्तियों (एचएनआई) से जुड़ने के लिए राज्य के हर नुक्कड़ पर जा रहे हैं ताकि वे महत्व को समझ सकें। एंजेल फंडिंग की। वे यह सुनिश्चित करने के लिए एंजेल फंड बनाने के लिए एक साथ समूह बना सकते हैं कि राज्य के हर शहर में पूंजी और प्रतिभा है। यह स्टार्टअप्स को अपने स्थान पर उद्यमिता और विचार करने में मदद करेगा। राज्य में लागू की जा रही एचएनआई की यह पहल देश में नई है।

स्टार्टअप ओडिशा उनकी मदद कैसे कर सकता है? हमने स्टार्टअप्स को कॉर्पोरेट, सरकारों और अन्य संभावित प्रतिष्ठानों से जोड़ने के लिए डेमो डे आयोजित करना शुरू कर दिया है। हम उन्हें उत्पाद विकास और मार्केटिंग के लिए 16 लाख रुपये का अनुदान दे रहे हैं। आवश्यकता-आधारित सहायता के अलावा, एक अनुमोदित इनक्यूबेटर को 1 करोड़ रुपये तक का एकमुश्त पूंजी अनुदान भी प्रदान किया जाता है और प्रत्येक सफल स्टार्टअप के लिए इनक्यूबेटर को 5 लाख रुपये का प्रदर्शन अनुदान दिया जाता है। आगामी नीति में कई अन्य प्रोत्साहन और प्रस्तावों की योजना बनाई जा रही है।

Comments
English summary
Odisha will be in top-3 startup ecosystem by 2025: Omkar Rai
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X