• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ओडिशा: कुपोषण, स्टंटिंग में कमी के लिए खाका तैयार, पटनायक सरकार का ये है पूरा प्लान

ओडिशा में कुपोषण और स्टंटिंग में तेजी से कमी लाने के लक्ष्य के साथ, राज्य सरकार ने महामारी और आपदाओं जैसी आपात स्थितियों के दौरान पोषण और स्वास्थ्य सेवाओं की निर्बाध आपूर्ति के लिए एक व्यापक रूपरेखा तैयार की है।
Google Oneindia News
hunger

भुवनेश्वर,7 दिसंबर: ओडिशा में कुपोषण और स्टंटिंग में तेजी से कमी लाने के लक्ष्य के साथ, राज्य सरकार ने महामारी और आपदाओं जैसी आपात स्थितियों के दौरान पोषण और स्वास्थ्य सेवाओं की निर्बाध आपूर्ति के लिए एक व्यापक रूपरेखा तैयार की है। मुख्य सचिव सुरेश चंद्र महापात्र ने मंगलवार को यहां भारत में बच्चों के स्टंटिंग पर एक राष्ट्रीय स्तर के सम्मेलन में बोलते हुए कहा कि आंगनवाड़ी केंद्रों (AWC) को मजबूत करने और घर-घर पोषण आहार पहुंचाने के अलावा, कुपोषण और स्टंटिंग को रोकने के लिए कई उपाय शुरू किए गए हैं। राज्य।

ओडिशा एक अलग पोषण बजट पेश करने वाला पहला राज्य है। खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के तहत लगभग 96.5 लाख परिवारों को शामिल किया गया है, 75,000 आंगनवाड़ी केंद्र पूरक पोषण में सक्रिय रूप से शामिल हैं और एसएचजी के माध्यम से राशन ले जा रहे हैं। पीडीएस और पूरक पोषण में फोर्टिफाइड चावल और बाजरा पेश किया गया है। यह कहते हुए कि स्टंटिंग और कुपोषण की समस्या बहुआयामी है, महापात्रा ने कहा कि एक समग्र कार्य योजना और विभिन्न विभागों के बीच ठोस प्रयास दोनों स्वास्थ्य मुद्दों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

"हमने आंगनवाड़ी केंद्र स्तर पर नियमित जांच के साथ एक मजबूत और विश्वसनीय पद्धति के माध्यम से कुपोषण और ठिगनेपन पर घरेलू स्तर के आंकड़े एकत्र करना शुरू कर दिया है। इससे हमें लाभार्थियों के स्वास्थ्य और उनके लिए लागू की जा रही कल्याणकारी योजनाओं के परिणामों की निगरानी करने में मदद मिलेगी।" मुख्य सचिव ने 'ओडिशा में कोविड-19 और पोषण-भविष्य क्या है' पर एक अध्ययन रिपोर्ट जारी की। अध्ययन यूनिसेफ द्वारा राज्य सरकार के समर्थन से आयोजित किया गया था। सम्मेलन का आयोजन अंतर्राष्ट्रीय और खाद्य नीति अनुसंधान संस्थान, ओडिशा सरकार, विश्व बैंक और यूनिसेफ द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था। जल संसाधन की अतिरिक्त मुख्य सचिव अनु गर्ग, महिला एवं बाल विकास सचिव सुभा सरमा, राज्य खाद्य सुरक्षा आयोग प्रमोद कुमार मरकप और यूनिसेफ के पोषण प्रमुख अर्जन डी वाग्ट ने भी बात की।

Comments
English summary
Odisha: Blueprint prepared for reduction in malnutrition, stunting, this is the complete plan of Patnaik government
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X