• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

मंत्री के टी रामा राव बोले : गांधी की विचारधारा को कभी भी बदनाम नहीं किया जा सकता

तेलंगाना के आईटी मंत्री के टी रामा राव ने सोमवार को हिंदू महासभा द्वारा कोलकाता में दुर्गा की मूर्ति में महात्मा गांधी के रूप में असुर के चित्रण पर प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिसकी राजनीतिक दलों और नेटिज़न्स ने आलोचना की। के
Google Oneindia News

हैदराबाद,4 अक्टूबर: तेलंगाना के आईटी मंत्री के टी रामा राव ने सोमवार को हिंदू महासभा द्वारा कोलकाता में दुर्गा की मूर्ति में महात्मा गांधी के रूप में असुर के चित्रण पर प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिसकी राजनीतिक दलों और नेटिज़न्स ने आलोचना की। केटीआर ने ट्वीट किया, "एकमात्र भारतीय जिसे विश्व गुरु के रूप में दुनिया ने स्वीकार किया है, वह महात्मा गांधी जी हैं।" केटीआर ने बीजेपी सुप्रीमो नरेंद्र मोदी, जिन्हें "विश्व गुरु" और दक्षिणपंथी संगठनों की हिंदुत्व विचारधारा के रूप में जाना जाता है, पर कटाक्ष किया कि कई सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता प्रभावित हैं, उन्होंने कहा, "कोई बात नहीं स्वयंभू विश गुरु और उनके गोडसे प्रेमी शिष्य कितनी मेहनत से महात्मा को बदनाम करना चाहते हैं और उनकी विचारधारा को बदनाम करना चाहते हैं, वे एक लाख वर्षों में सफल नहीं होंगे।

rama rao

" आरएसएस के एक सदस्य नाथूराम गोडसे को 1948 में महात्मा गांधी की हत्या के आरोप से बरी कर दिया गया था। कई दक्षिणपंथी राष्ट्रवादी संगठन और संबद्ध राजनीतिक दल गोडसे को अपना 'हीरो' मानते हैं। 2014 में जब से भाजपा सत्ता में आई है, गोडसे के कार्यों को देशभक्ति के रूप में चित्रित करने के लिए लगातार जोर दिया जा रहा है। तेलंगाना राज्य ने रविवार को गांधी अस्पताल में "विश्व गुरु की" प्रतिमा की स्थापना के साथ गांधी जयंती के अवसर पर भव्य समारोह देखा। अखिल भारतीय हिंदू महासभा द्वारा आयोजित एक दक्षिण कोलकाता दुर्गा पूजा में रविवार को 'महिषासुर' के बजाय महात्मा गांधी की तरह दिखने वाली एक मूर्ति को चित्रित किया गया। इस घटना ने गांधी जयंती के दिन एक विवाद पैदा कर दिया जब पूजा के चित्र और वीडियो फुटेज में राक्षस राजा महिषासुर को एक गंजा, चश्मा पहने, धोती पहने व्यक्ति के रूप में दिखाया गया था, जो महात्मा गांधी के समान था, जिसे देवी दुर्गा द्वारा मारा गया था। महिषासुर को आमतौर पर जंगली बालों, बड़ी आंखों और मांसपेशियों के निर्माण के साथ, गांधीजी के साथ आकस्मिक समानता को लगभग पूरी तरह से खारिज कर दिया जाता है। कार्यक्रम के आयोजकों ने हालांकि दावा किया कि समानताएं 'मात्र संयोग' थीं। इससे पहले रविवार को एक पत्रकार ने कोलकाता पुलिस को टैग करते हुए दुर्गा प्रतिमा की तस्वीर ट्वीट की थी।

हालांकि, बाद में उन्होंने त्योहार के दौरान सांप्रदायिक तनाव पैदा करने की संभावना पर पुलिस के निर्देशों का हवाला देते हुए सोशल मीडिया से पोस्ट हटा दिया। प्रारंभ में, आयोजकों को कोई भी बदलाव लाने के लिए तैयार नहीं किया गया था। हालांकि, बढ़ते दबाव के बाद, आयोजकों ने आखिरकार महिषासुर की मूर्ति के बाहरी रूप में कुछ बदलाव लाए। चश्मा हटा दिया गया और मूर्ति के सिर पर एक विग लगा दिया गया ताकि इसे सामान्य महिषासुर का रूप दिया जा सके। हालांकि यह पहली बार नहीं है कि मिशासुर को वास्तविक जीवन की मानव आकृति के समान बनाया गया है, चित्रण की खोज 2 अक्टूबर (गांधी की जयंती) पर हुई और सोशल मीडिया पर व्यापक आक्रोश प्राप्त हुआ। भारतीय जनता पार्टी और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सहित सभी विपक्षी दलों ने चित्रण की निंदा की। इस बीच, राज्य में कांग्रेस और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI-M) के नेतृत्व ने मामले में इतनी देर से कार्रवाई करने के लिए राज्य प्रशासन की आलोचना की है। माकपा पोलित ब्यूरो सदस्य और पश्चिम बंगाल में पार्टी के राज्य सचिव, मोहम्मद सलीम ने कहा कि महात्मा गांधी, जिनका भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में योगदान निर्विवाद था, एक हिंदुत्व कट्टरपंथी द्वारा मारा गया था। पश्चिम बंगाल में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पार्टी के दिग्गज सांसद।

अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि महात्मा गांधी का उसी शहर (कोलकाता) में अपमान किया गया है, जहां उन्होंने सांप्रदायिक हिंसा को रोकने के लिए स्वतंत्रता आंदोलन के समय उपवास आंदोलन किया था। कांग्रेस के राहुल गांधी ने अपनी भारत जोड़ी यात्रा के दौरान रविवार को कहा कि जिस विचारधारा ने गांधी की हत्या की, उसने पिछले आठ वर्षों में असमानता, विभाजन और कड़ी मेहनत से प्राप्त स्वतंत्रता का क्षरण किया है। सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के राज्य प्रवक्ता कुणाल घोष ने टिप्पणी की कि यह घटना "अपवित्रता के अलावा और कुछ नहीं" थी।

Comments
English summary
Minister KT Rama Rao said: Gandhi's ideology can never be defamed
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X