• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

झारखंड सरकार देश को टीबी मुक्त बनाने के लिए चला रही है विशेष अभियान

रांची, 29 नवंबर: पूर्वी सिंहभूम जिले को टीबी मुक्त बनाने तथा टीबी रोगियों की पहचान कर सही समय पर उपचार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सोमवार से जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में कैंप का आयोजन किया गया।
Google Oneindia News

रांची, 29 नवंबर: पूर्वी सिंहभूम जिले को टीबी मुक्त बनाने तथा टीबी रोगियों की पहचान कर सही समय पर उपचार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सोमवार से जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में कैंप का आयोजन किया गया। शिविर के पहले दिन 51 जगहों पर शिविर लगाकर लोगों की जांच की गई जिसमें 556 संभावित टीबी मरीजों की जांच की गई तथा 468 सैंपल माइक्रोस्कोपी केंद्र भेजा गया जिसमें एक मरीज टीबी से संक्रमित पाया गया।

jharkhand

टीबी के रोगियों की पहचान के उद्देश्य से चलाये जा रहे इस अभियान के तहत पंचायत स्तर पर जाकर लोगों की जांच सुनिश्चित की जाएगी। जिले के सभी प्रखंडों में स्थित हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, प्राइमरी हेल्थ सेंटर, हेल्थ सब सेंटर तथा शहरी क्षेत्रों में अटल क्लीनिक में कैंप आयोजित किए जा रहे हैं। वहीं जिले की डीसी विजया जाधव ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों से इस कैंप के संबंध में आम लोगों में जागरूकता बढ़ाने की अपील की।

टीबी मरीजों को चिह्नित करने के लिए 30 नवंबर तक अभियान

जिला को टीबी रोग से मुक्त बनाने व टीबी रोगियों को चिह्नित करने के लिए सोमवार से अभियान शुरू किया गया। अभियान 30 नवंबर तक चलेगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए सहिया व एएनएम को जोड़ा गया है।

संभावित मरीजों का बलगम संग्रह किया जाएगा व नजदीक के माइक्रोस्कोपिक सेंटर में सैंपल भेजा जाएगा। डीसी विजया जाधव की ओर से इस संबंध में जारी आदेश में कहा गया है कि कैंप के संबंध में जागरूकता अभियान चलाया जाए। पंचायत प्रतिनिधियों से आग्रह किया गया है कैंप में अधिक से अधिक लोगों को जांच के लिए भेजे।

Comments
English summary
Jharkhand government is running a special campaign to make the country TB free
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X