• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

IT क्षेत्र में जम्मू कश्मीर को मिलेगा हरियाणा का सहयोग, दोनों राज्यों ने MOU पर किए हस्ताक्षर

Google Oneindia News

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज जम्मू में आयोजित राष्ट्रीय सुशासन सम्मेलन में शिरकत की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जम्मू सरकार के साथ आईटी क्षेत्र में एक एमओयू भी साइन किया। इस मौके पर जम्मू के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद रहे।

Jammu and Kashmir will get cooperation of Haryana in IT sector, both states signed MOU

मनोहर लाल ने अपने संबोधन में कहा कि मैं आज एक बदलते जम्मू कश्मीर का गवाह बन रहा हूं। उन्होंने जम्मू के साथ अपने गहरे संबंध को याद करते हुए कहा कि इस क्षेत्र से वे अनजान नहीं हैं, बल्कि यहां से उनका पुराना नाता रहा है। इस क्षेत्र में संगठन से जुड़े कई कार्य किए हैं। उन्होंने कहा कि आज का युग सूचना प्रौद्योगिकी का है और इसके उपयोग से व्यवस्था परिवर्तन करते हुए सुशासन लाने की दिशा में हम प्रयासरत हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ई-गवर्नेंस का मतलब एफिशिएंसी गवर्नेंस है। सरकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंद व्यक्ति को मिले, यही एक कल्याणकारी राज्य का सही अर्थ है। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक प्रणाली में डिजिटलीकरण ने सुनिश्चित किया है कि कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थी तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि आम जनता तक सरकार की स्कीमें पहुंचाने में तकनीक सबसे बेहतरीन साधन है। हरियाणा सरकार तकनीक का इस्तेमाल कर सिस्टम में पारदर्शिता लेकर आई है। राज्य में सार्वजनिक सेवा वितरण प्रणाली को व्यवस्थित करने के लिए हमने आईटी हस्तक्षेप को बढ़ावा दिया है और आज हरियाणा ने डिजिटल पहलों के मामले में अपना एक अलग मुकाम बनाया है।

पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा के राज में सबसे ज्यादा कर्जा हरियाणा पर चढ़ा: दिग्विजय चौटाला
हरियाणा सरकार जम्मू-कश्मीर सरकार का करेगी पूरा सहयोग : सीएम

मनोहर लाल ने कहा कि संतुलित विकास के लिए एक राज्य को अन्य राज्यों की सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने की आवश्यकता है। इसी दिशा में हरियाणा सरकार जम्मू-कश्मीर सरकार की आवश्यकताओं को पूरा करने में उनका पूरा सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार आज के युग में तकनीक में तीव्र गति से बदलाव होता है। नई नई तकनीक आती है। इन्हीं बदलती तकनीकों के कारण हर रोज चुनौतियों भी पैदा हो रही हैं, जिनके समाधान के लिए मंथन करने की आवश्यकता है।

Comments
English summary
Jammu and Kashmir will get cooperation of Haryana in IT sector, both states signed MOU
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X