• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हरियाणा सरकार ने खेलों को बढ़ावा दिया जिससे खिलाड़ी पदक जीतकर बढ़ा रहे देश का गौरव: मेयर रेणु बाला गुप्ता

By वनइंडिया हिंदी स्टाफ
|
Google Oneindia News

करनाल, 28 मई। मेयर रेणु बाला गुप्ता ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा खेलों को बढ़ावा देने एवं युवाओं को जोड़ने के उद्देश्य से प्रदेश में शहर व गांव स्तर पर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाकर खेल का वातावरण तैयार किया है, जिसके फलस्वरूप हरियाणा के खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक हासिल करके प्रदेश व देश का गौरव बढ़ाया है। मेयर वीरवार को खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 की बैटन को कर्ण स्टेडियम में रिसीव करने उपरांत आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रही थी। उन्होंने कहा कि आज खेलों के प्रति हरियाणा के युवाओं का रूझान केंद्र व राज्य सरकार की खेल नीतियों के परिणाम स्वरूप बढ़ा है। युवाओं ने शिक्षा के साथ-साथ खेलों में अपने उज्ज्वल भविष्य की खोज करना शुरू कर दिया है।जिसके सकारात्मक परिणाम गत वर्षों के दौरान हुए राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय समारोह में देखने को मिले हैं।

haryana govt boosting games in state said mayor

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ग्राम स्तर पर भी खेलों को बढ़ावा देने के लिए मिनी खेल स्टेडियम के अलावा व्यायामशालाएं स्थापित की हैं ताकि गांव के खिलाड़ियों को उनके घर के नजदीक ही खेल सुविधाएं मुहैया हो सकें। मेयर ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 पंचकूला में आयेाजित होने वाली खेल प्रतियोगिताओं में करनाल जिला से भाग लेने वाले खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाते हुए उन्हें एडवांस में ही शुभकामनाएं एवं बधाई दी। उन्होंने कहा कि हमारे जिला के खिलाड़ी विभिन्न प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन करके अपने जिला का नाम रोशन करने में कामयाब रहेंगे। इस मौके पर मेयर ने खेलो इंडिया राहगीरी कार्यक्रम के अवसर पर फुटबाल गेम्स में प्रथम व द्वितीय हासिल करने वाली कल्पना चावला मेडिकल कालेज की टीम तथा इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की टीम को ट्राफी देकर सम्मानित किया। इसके अलावा प्रतियोगिता में भाग लेने वाली सीएस व सीए एसोसिएशन टीम, इंडियन डेंटल एसोसिएशन तथा राहगीरी टीम को भी मोमेंटो देकर सम्मानित किया। युवाओं में खेलों के प्रति होगा नई ऊर्जा का संचार डीसी अनीश यादव ने कहा कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 की मेजबानी करना हरियाणा प्रदेश के लिए गौरव की बात है। इससे युवाओं में खेलों के प्रति नई ऊर्जा का संचार होगा और वे खेल प्रतियोगिताओं में बढ़ चढ़कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि टोक्यो में आयोजित खेलों में इंडिया के 126 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। जिनमें से 31 खिलाड़ी हरियाणा के शामिल रहे।

उन्होंने बताया कि हरियाणा प्रदेश की करीब ढाई करोड़ जनता है, जोकि देश की कुल आबादी का 2 प्रतिशत है, परंतु यहां पर खेलों के प्रति युवाओं में एक अलग ही भावना बनी हुई है। जिसके परिणाम ओलम्पिक खेलों में भी दिखाई दिया। खिलाड़ियों ने अब तक देश के नाम 26 मेडल किए हैं जिनमें से 7 मेडल हरियाणा के खिलाड़ियों ने हासिल किए हैं जोकि प्रदेश के लिए गौरव की बात है। इस अवसर पर करनाल के एसडीएम अनुभव मेहता, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, भाजपा के जिलाध्यक्ष योगेंद्र राणा, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी अशोक दुआ सहित विभिन्न खेलों से जुड़े कोच तथा बड़ी संख्या में खेल प्रेमी व युवा खिलाड़ियों, जिला के राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों सहित राहगिरी की टीम के सदस्य संजय बत्रा, रजनीश चोपड़ा उपस्थित रहे। खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग की ओर से सीनियर कोच सत्यवीर ¨सह ने अतिथियों का स्वागत किया तथा पंचकूला में 4 जून से 13 जून तक आयोजित होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 में विभिन्न प्रकार की 25 खेल प्रतियोगिताओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बसताड़ा टोल पर किया बैटन को रिसीव खेलो इंडिया यूथ गेम्स की बैटन को बसताड़ा टोल पर अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों व कोच सत्यवीर ¨सह सहित भाजपा के प्रदेश महामंत्री एडवोकेट वेदपाल ने रिसीव किया। जगह-जगह स्कूली बच्चों ने पुष्प वर्षा के साथ बैटन का स्वागत किया। जिला शिक्षा अधिकारी राजपाल चौधरी व विभिन्न स्कूलों के ¨प्रसिपल मौजूद रहे। इस दौरान प्रशिक्षकों सहित साइकि¨लग और स्के¨टग के खिलाड़ी फुल ड्रेस में खेल का प्रचार करते हुए आगे-आगे चल रहे थे। यह बैटन नमस्ते चौंक से होकर मीरा घाटी चौक पर स्थापित

आरएस पब्लिक स्कूल, नावल्टी रोड चौक, रेलवे रोड से होते हुए जैन स्कूल, एसडी ग‌र्ल्स स्कूल, एसडी माडल स्कूल, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ब्वायज तथा डीएवी स्कूल व कालेज के सामने से गुजरते हुए कर्ण स्टेडियम में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में पहुंची। युवाओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करके माहौल को किया खुशनुमा खेल इंडिया यूथ गेम्स राहगिरी कार्यक्रम में शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थियों ने अतिथियों का स्वागत गीत के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम का आगाज किया। खेलों के प्रति प्रोत्साहित करने वाले गीत जय हो, खेलो इंडिया इत्यादि के अलावा जिम्नास्टिक और रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत करके माहौल को खुशनुमा बनाया। दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। दर्शक हर प्रस्तुति से प्रफुल्लित थे और तालियों की गड़गड़ाहट से सभी सांस्कृतिक टीमों का हौसला बढ़ा रहे थे।

हरियाण सरकार अब ऐसे दिलाएगी रोजगार, 1 लाख करोड़ रुपए का निवेश होगा, 5 लाख नौकरियां मिलेंगीहरियाण सरकार अब ऐसे दिलाएगी रोजगार, 1 लाख करोड़ रुपए का निवेश होगा, 5 लाख नौकरियां मिलेंगी

Comments
English summary
haryana govt boosting games in state said mayor
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X