• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

हरियाणा सरकार का आदेश 1000 किलो वाट के ग्राहकों के लिए एनर्जी ऑडिट अनिवार्य

हरियाणा सरकार का आदेश 1000 किलो वाट के ग्राहकों के लिए एनर्जी ऑडिट अनिवार्य
Google Oneindia News

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं के लिए हरियाणा सरकार ने बड़ा बदलाव किया है। सरकार ने 100 किलोवाट से लेकर 1000 किलो वाट तक के उपभोक्ताओं के लिए एनर्जी का ऑडिट करवाना अनिवार्य होगा। यानी जो अब तक सरकारी विभागों, भवनों के लिए होता था, अब वो आम ग्राहकों को भी करवाना होगाष जिन ग्राहकों का बिजली का कनेक्टेड लोड 100 किलो वाट से ज्यादा हैं उनके लिए एनर्जी ऑडिट अनिवार्य होगा।

 Good News for Electricity Consumers , Haryana Government Passed an Order for Energy Audit
ऐसे सरकारी भवन जिनका बिजली का कनेक्टेड लोड 100 किलोवाट से ज्यादा है और उनका एनर्जी ऑडिट भी होता है तो उन्हें विभाग की ओर से शत प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा अर्थात सरकारी भवनों का एनर्जी ऑडिट बिल्कुल निशुल्क होगा। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग हरियाणा द्वारा विभिन्न श्रेणियों के उपभोक्ताओं द्वारा एनर्जी ऑडिट करवाने के लिए अभियान चलाया गया है। उन्होंने बताया कि बिल्डिंग का एनर्जी ऑडिट करवाने से हमे यह जानकारी प्राप्त हो जाती है कि हमें ऐसे क्या उपाय करने चाहिए, जिससे कि हम बिजली की ज्यादा से ज्यादा बचत कर सकें। एनर्जी ऑडिट करवाने से यह भी जानकारी मिलती है कि हमारी बिजली कहां पर आवश्यकता से ज्यादा खर्च हो रही है।

प्रवक्ता ने बताया कि सरकारी बिल्डिंगों के अलावा अन्य कोई उपभोक्ता जिनका बिजली का कनेक्टेड लोड 100 किलोवाट से ज्यादा है और वे अपनी बिल्डिंग का एनर्जी ऑडिट करवाना चाहते हैं तो उन्हे सरकार की ओर से 50 प्रतिशत और अधिकतम 50000 रुपए तक का अनुदान दिया जाऐगा। उन सभी बिल्डिंग उपभोक्ताओं जिनका कनेक्टेड लोड 100 किलो वाट से 1000 किलोवाट है उनसे अनुरोध है कि वे अपने-अपने भवनों का एनर्जी ऑडिट करवाने के लिए जिला स्तर पर लघु सचिवालय स्थित अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालयों के कार्यक्रम अधिकारी अक्षय ऊर्जा विभाग से सम्पर्क स्थापित करें ताकि उनकी बिल्डिंगों का एनर्जी ऑडिट करवाया जा सके।

Comments
English summary
Good News for Electricity Consumers , Haryana Government Passed an Order for Energy Audit
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X