• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली स्कूल शिक्षा बोर्ड ने इंटरनेशनल बैकलॉरिएट से किया समझौता, होंगे अहम बदलाव

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 11 सितंबर: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को घोषणा की कि दिल्ली स्कूल शिक्षा बोर्ड (डीबीएसई) ने इंटरनेशनल बैकलॉरिएट (आईबी) के साथ एक समझौता किया है, जो राष्ट्रीय राजधानी में शिक्षा का चेहरा बदल देगा। केजरीवाल ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, इस समझौते के तहत, अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ हमारे स्कूलों का दौरा करेंगे, हमारे शिक्षकों को उसी के अनुसार प्रशिक्षित किया जाएगा, एक छात्र मूल्यांकन कार्यक्रम की योजना बनाई जाएगी और दिल्ली के स्कूलों को अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार सत्यापित और प्रमाणित किया जाएगा।

Education

डीबीएसई ने इस साल 30 सरकारी स्कूलों में आईबी कार्यक्रमों को लागू करने के लिए 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय स्तर के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जिसमें इसके 20 नए स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस (एसओएसई) शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, वर्तमान में, हम दिल्ली के 30 सरकारी स्कूलों से शुरूआत कर रहे हैं। बाद में, निजी स्कूल भी बोर्ड से संबद्ध हो सकते हैं। अब तक, हमने अपने आस-पास दो तरह की शिक्षा प्रणाली देखी थी, जिसके अनुसार एक गरीब परिवार का एक बच्चा सरकारी स्कूल में पढ़ता था और एक संपन्न परिवार का एक बच्चा एक निजी स्कूल में जाता था।

अरविंद केजरीवाल में रखा गणेश पूजन का सार्वजनिक कार्यक्रम, लोगों से की लाइव जुड़ने की अपीलअरविंद केजरीवाल में रखा गणेश पूजन का सार्वजनिक कार्यक्रम, लोगों से की लाइव जुड़ने की अपील

अब, दिल्ली सरकार की आईबी के साथ नया समझौता इस अंतर को कम करेगा और समाज के गरीब वर्ग के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगी, जो समाज में गरीबी को खत्म करने के लिए महत्वपूर्ण है। आईबी एक निजी अंतरराष्ट्रीय शिक्षा बोर्ड है जिसका मुख्यालय जिनेवा में है। 169 देशों में इसके लगभग 5,500 स्कूल हैं। वर्तमान में भारत में 193 आईबी स्कूल हैं, जिनमें से सभी टॉप-एंड एलीट प्राइवेट स्कूल हैं।

English summary
Delhi School Education Board has tied up with International Baccalaureate
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X