• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

'बेड़ा बडगा जंगम समुदाय के लोगों को शेड्यूल कास्ट में किया जाएगा शामिल'

Google Oneindia News
beda

केद्र सरकार ने सोमवार को हाई कोर्ट में जानकारी दी है कि बेड़ा बडगा जंगम कम्युनिटी को शेड्यूल कास्ट में शामिल करने पर विचार किया जा रहा है। हालांकि अभी नृवशंविज्ञान अध्ययन रिपोर्ट आनी बाकी है, जिसे राज्य सरकार देगी। गौर करने वाली बात है कि इसको लेकर कई याचिकाएं हाई कोर्ट में दायर की गई थीं। दरअसल इस जाति के लोगों को कम्युनिटी सर्टिफिकेट जारी किया गया था, लेकिन उसे शिक्षण संस्थानों ने स्वीकार करने से इनकार कर दिया था। जबकि इस समुदाय के लोगों को शेड्यूल कास्ट माना जाता है, लेकिन आंध्र प्रदेश में इन्हें शेड्यूल कास्ट में शामिल नहीं किया गया है।

इसे भी पढ़ें- दिल्ली में पांच साल में चुने जाएंगे 5 मेयर , एक बार महिला मेयर के हाथों में होगी MCD की कमानइसे भी पढ़ें- दिल्ली में पांच साल में चुने जाएंगे 5 मेयर , एक बार महिला मेयर के हाथों में होगी MCD की कमान

वर्ष 2002 की बात करें तो उस वक्त जो रिपोर्ट पेश की गई थी उसमे कहा गया था यह समुदाय सिर्फ तेलंगाना में पाया जाता है। ये लोग तेलंगाना के स्थानीय लोग हैं। लेकिन आंध्र प्रदेश के बंटवारे के बाद इन लोगों को शेड्यूल कास्ट का सर्टिफिकेट नहीं दिया जाता था। राज्य सरकार ने इसके लिए कमेटी का गठन किया, जिसकी अध्यक्षता जेसी शर्मा को दी गई थी। उनकी सर्वे रिपोर्ट में कहा गया था कि इस समुदाय के लोग आंध्र प्रदेश के 13 जिलों में मौजूद हैं।

Comments
English summary
Beda Budaga Jangam communities to be included in Scheduled caste says centre
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X