• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

नर्सिंग कोर्स में दाखिले के लिए विशेष परीक्षा आयोजित कराएगी आंध्र प्रदेश सरकार

|
Google Oneindia News

अमरावती, 17 जून: मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली आंध्र प्रदेश सरकार साल 2022-23 से नर्सिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक विशेष परीक्षा आयोजित करने की तैयारी कर रही है। सरकार ने इसके लिए एनटीआर स्वास्थ्य विश्वविद्यालय से नर्सिंग सीईटी आयोजित करने की मांग की है। भारतीय नर्सिंग परिषद ने 2020 में इंजीनियरिंग और चिकित्सा के समान नर्सिंग शिक्षा में मानकों को बढ़ाने के लिए NEET या राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया था।

आंध्र प्रदेश,

नर्सिंग सीईटी 2021-22 शैक्षणिक वर्ष से आयोजित किया जाना था लेकिन उस समय कोरोना महामारी के कारण ये संभव नहीं हो सका था। वहीं इंडियन नर्सिंग काउंसिल ने इस शैक्षणिक वर्ष के लिए भी एनटीआर मेडिकल यूनिवर्सिटी के छूट के अनुरोध को ठुकरा दिया है। विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने सरकार को पत्र लिखकर विशेष परीक्षा कराने को कहा है।

राज्य में लगभग 200 बीएससी नर्सिंग कॉलेज हैं, जिसमें सार्वजनिक और निजी दोनों हैं। इनमें 12,000 सीटें हैं। तेलंगाना, केरल, पश्चिम बंगाल, मणिपुर और त्रिपुरा सहित अन्य राज्यों के छात्र आंध्र प्रदेश में नर्सिंग कोर्स करने आते हैं। चार वर्षीय नर्सिंग कोर्स में अब तक इंटर मार्क्स के आधार पर दाखिले होते हैं। सरकार राज्य में इंजीनियरिंग, कृषि और फार्मेसी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए इंजीनियरिंग, कृषि, फार्मेसी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करती है। इस संदर्भ में EAPCET के माध्यम से बीएससी नर्सिंग में प्रवेश संभव है।

अग्निपथ स्कीम पर बवाल जारी, 200 ट्रेनें प्रभावित, रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबरअग्निपथ स्कीम पर बवाल जारी, 200 ट्रेनें प्रभावित, रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

Comments
English summary
andhra Pradesh govt contemplates conducting special exam for admissions into nursing courses
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X