• search
keyboard_backspace

Coronavirus: ओडिशा सरकार ने प्रवासियों के लिए फिर से सक्रिय किया कंट्रोल रूम

भुवनेश्‍वर। कोरोना की वजह से देश के विभिन्न हिस्सों में लॉकडाउन व कर्फ्यू की स्थिति को देखते हुए फिर से प्रवासी श्रमिकों में भगदड़ है। मजदूर अलग-अलग राज्‍यों से अपने गृह राज्‍य पहुंच रहे हैं। इसे देखते हुए श्रम और रोजगार मंत्रालय ने उनकी समस्‍या कम करने और शिकायतों को दूर करने के लिए फिर से कंट्रोल रूम स्‍थापित करने के आदेश दिए हैं। इसे देखते हुए ओडिशा सरकार ने भी फिर से अपने कंट्रोल रूम को सक्रिय कर दिया है। भुवनेश्वर में मुख्य श्रम आयुक्त (केंद्रीय) के क्षेत्रीय कार्यालय में सुविधा विभिन्न राज्यों की सरकारों के साथ समन्वय के माध्यम से प्रवासी श्रमिकों की समस्याओं को कम करने के लिए अप्रैल 2020 में स्थापित 20 नियंत्रण कक्षों में से एक है।

Coronavirus: ओडिशा सरकार ने प्रवासियों के लिए फिर से सक्रिय किया कंट्रोल रूम

केंद्र, इस नियंत्रण कक्ष के माध्यम से, प्रवासियों की समस्याओं को हल करने के लिए राज्य सरकार के साथ समन्वय करेगा। सीएलसी के क्षेत्रीय कार्यालय के सूत्रों ने कहा कि पीड़ित कर्मचारी नामित अधिकारियों के ई-मेल, मोबाइल फोन नंबर और व्हाट्सएप नंबर के माध्यम से नियंत्रण कक्ष तक पहुंच सकते हैं। "शिकायत की प्रकृति का अध्ययन करने के बाद, हम तदनुसार कार्य करेंगे"। सूत्रों ने आगे कहा कि "यदि समस्या महामारी की स्थिति के कारण किसी केंद्रीय एजेंसी के ठेकेदारों द्वारा बकाया और भुगतान न करने से संबंधित है, तो मामला संबंधित मुख्य नियोक्ता के साथ उठाया जाएगा और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि श्रमिकों का भुगतान जारी हो।"

राज्य सरकार के दायरे में आने वाले मामले में, सीएलसी क्षेत्रीय कार्यालय में सक्षम प्राधिकारी इस मुद्दे को आवश्यक कार्रवाई के लिए संबंधित विभाग को संदर्भित करेगा। अधिकारी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान आवास और भोजन से संबंधित मुद्दों पर भी समन्वय का ध्यान रखा जाता है। श्रम मंत्रालय ने संबंधित सभी अधिकारियों को सलाह दी है कि वे पीड़ित कामगारों को अधिकतम संभव सीमा तक सहायता करने के लिए मानवीय दृष्टिकोण अपनाएं और जरूरतमंद लोगों को समय पर राहत प्रदान करें। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को कलेक्टरों को प्रवासी श्रमिकों पर कड़ी नजर रखने और कोविद को उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

'दिल की पुलिस': दिल्‍ली पुलिस की तत्‍परता ने बचा ली 350 मरीजों की जान, वक्‍त रहते पहुंचाया ऑक्‍सीजन'दिल की पुलिस': दिल्‍ली पुलिस की तत्‍परता ने बचा ली 350 मरीजों की जान, वक्‍त रहते पहुंचाया ऑक्‍सीजन

हेल्पलाइन

शकुंतला पटनायक: dyclcbbsr.od@nic.in, 9818925073
हरमनदीप सिंह: alcbbsr.od@nic.in, 9971279209
संतोष सेठ: rlckl.od@nic.in, 8777544846
राजेश गुप्ता: alccentral.od@nic.in, 7489696585
अनिल जेना: anilmirjapur123@gmail.com, 8910237856

English summary
Coronavirus: Odisha government reactivates control room for migrants
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X